उत्तराखंड

सिक्स सिग्मा की मेडिकल टीम बद्रीनाथ धाम में भी होगी तैनात..

सिक्स सिग्मा की मेडिकल टीम बद्रीनाथ धाम में भी होगी तैनात..

केदारनाथ धाम के साथ ही बद्रीनाथ धाम में भी मिलेंगी बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं..

आगामी वर्ष में सिक्स सिग्मा अपनी हेली सर्विस करेगी शुरू..

 

 

 

 

 

 

 

 

 

रुद्रप्रयाग। केदारनाथ यात्रा पर आने वाले श्रद्धालुओं को मेडिकल सर्विस देने वाली सिक्स सिग्मा हाई एल्टीट्यूड मेडिकल सर्विस की टीम अब बद्रीनाथ धाम में भी चिकित्सा सेवा देंगी। इस आशय का पत्र जिलाधिकारी चमोली ने सिक्स सिग्मा हेल्थकेयर के मुख्य कार्यकारी अधिकारी डाॅ प्रदीप भारद्वाज को सौंपा।

सिक्स सिग्मा हाई एल्टीट्यूड मेडिकल सर्विस के मेडिकल डायरेक्टर डाॅ प्रदीप भारद्वाज ने बताया कि बीते दिनों चारधाम यात्रा पर दी जा रही मेडिकल सेवाओं में सुधार के संबंध में चमोली जनपद के जिलाधिकारी हिमांशु खुराना ने सिक्स सिग्मा हाई एल्टीट्यूड मेडिकल सर्विस को वार्ता के लिए आमंत्रित किया था। वार्ता के दौरान डाॅ भारद्वाज ने जिलाधिकारी को कठिन पर्वतीय क्षेत्रों में होने वाली धार्मिक यात्राओं में मेडिकल सर्विस प्रदान किए जाने के बारे में विस्तार से बताया। यह निर्णय पीएमओ के आदेश पर लिया गया है।

पीएमओ चाहता है कि अब बद्रीनाथ की यात्रा में भी उच्च कोटि की मेडिकल सेवाएं मिले। डीएम चमोली हिमांशु खुराना ने डाॅ प्रदीप भारद्वाज के नेतृत्व में सिक्स सिग्मा हाई एल्टीट्यूड मेडिकल सर्विस द्वारा किए गए साहसिक कार्यों की प्रशंसा की तथा उनकी मेडिकल टीम को बद्रीनाथ धाम मेडिकल सेवा देने की अपील की। जिसे डाॅ प्रदीप भारद्वाज ने स्वीकार कर जल्द से जल्द मेडिकल टीम भेजने का आश्वासन दिया। जिलाधिकारी ने कहा कि चमोली जनपद के गांवों में बेसिक हेल्थ फैसिलिटी भी सिक्स सिग्मा हेल्थकेयर की ओर से प्रदान करवाई जाएगी।
हेली ट्रांस से सुगम होगी चारधाम यात्रा

चारधाम यात्रा पर आने वाले श्रद्धालुओं को अब परेशानियां नहीं होंगी। आगामी वर्ष में होने वाली यात्रा के दौरान सिक्स सिग्मा हेल्थकेयर अपनी हेली सर्विस शुरू करेगी। इस कार्य के लिए सिक्स सिग्मा हेल्थकेयर ने नार्वे स्थित यूरोप की सबसे बड़ी हेलीकाॅप्टर कंपनी हेली ट्रांस के साथ हेली सर्विस प्रदान करने के लिए समझौता किया है। इस हेली सर्विस के आरंभ हो जाने के बाद यात्रियों के साथ-साथ मरीजों को भी बड़ी राहत मिलेगी।

बता दें कि सिक्स सिग्मा हाई एल्टीट्यूड मेडिकल सर्विस 2013 से देश के कठिन पहाड़ी इलाकों में आयोजित होने वाली विभिन्न धार्मिक यात्राओं में मेडिकल सेवाएं प्रदान कराती है। सिक्स सिग्मा के सभी टीम मेम्बर आम्र्ड फॉर्सेज द्वारा प्रशिक्षित हैं। संस्थान की टीम अब तक कैलाश मानसरोवर, अमरनाथ, केदारनाथ, हेमकुंट साहिब, मद्महेश्वर, तुंगनाथ के अलावा हिमाचल प्रदेश में होने वाली मणिमहेश यात्रा में अपनी मेडिकल सेवायें दे चुकी है।

 

 

 

 

 

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top