उत्तराखंड

दो किमी पैदल चलकर मल्यासू गांव पहुंचे डीएम मयूर दीक्षित..

दो किमी पैदल चलकर मल्यासू गांव पहुंचे डीएम मयूर दीक्षित..

चौपाल लगाकर सुनी ग्रामीणों की समस्याएं,..

जंगली जानवरों के आतंक से फसलों को पहुंच रहा नुकसान..

डीएम ने अधिकारियों को दिए समस्याओं के निस्तारण के निर्देश..

 

 

 

 

 

 

 

रुद्रप्रयाग। जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ ग्रामीणों को उपलब्ध कराने और उनकी समस्याओं के त्वरित समाधान के उद्देश्य से जिलाधिकारी मयूर दीक्षित दो किमी पैदल चलकर ग्राम मल्यासू में ग्राम चैपाल आयोजित कर ग्रामीणों की समस्याओं को सुना। ग्राम चैपाल के दौरान ग्राम प्रधान मल्यासू-पपड़ासू विमल चैहान ने जिलाधिकारी को गांव की विभिन्न समस्याओं से अवगत कराया। उन्होंने गांव को सड़क मार्ग से जोडने की मांग की और गांव में पेयजल आपूर्ति की भी व्यवस्था को दुरूस्त करने के साथ ही मुख्य सड़क मार्ग से गांव के पैदल मार्ग को भी ठीक कराने की मांग की।

उन्होंने जंगली जानवरों से ग्रामीणों की फसलों को किये जा रहे नुकसान के लिये घेरबाड़ की मांग की। इसके अलावा गांव में सौर ऊर्जा द्वारा लगायी गयी खराब स्ट्रीट लाईटों को बदलवाने को कहा। गांव में प्राचीन मन्दिर डूब क्षेत्र में आने के कारण मन्दिर को गांव में किसी अन्य उचित स्थान पर विस्थापित करने की मांग की। साथ ही पुराने क्षतिग्रस्त पुल को भी ठीक करने की मांग की, जिससे क्षेत्रीय ग्रामीणों को आवागमन में किसी भी प्रकार की परेशानी न हो। ग्रामीणों ने यह भी बताया कि हाईड्रम योजना के तहत लघु सिंचाई ने गांव के लिए पेयजल व्यवस्था की गयी थी। योजना डूबक्षेत्र में होने से पानी का लाभ ग्रामीणों को नहीं मिल रहा है, जिसके लिए ग्रामीणों ने हाईड्रम योजना को सुचारू करने की मांग की।

ग्राम चैपाल के दौरान जिलाधिकारी ने उपस्थित जनता को आश्वस्त करते हुए कहा कि उन्होंने जो भी समस्याएं ग्राम चैपाल के दौरान रखी हैं, उन मूलभूत समस्याओं का तत्परता से संबंधित विभागों द्वारा समाधान किया जायेगा। उन्होंने गांव को सड़क मार्ग से जोडने के लिये लोनिवि के अधिकारी को इस संबंध में पूर्ण आख्या उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। पेयजल व्यवस्था को जल जीवन योजना के तहत पेयजल आपूर्ति सूचारू करने के लिए जल संस्थान को आवश्यक कार्यवाही करने को कहा। गांव के पैदल मार्ग को मनरेगा योजना से दुरूस्त करने व ग्रामीणों की फसलों को जंगली जानवरों से सुरक्षित करने तथा घेरबाड़ के लिए खण्ड विकास अधिकारी जखोली को आवश्यक कार्यवाही करने को कहा। जिलाधिकारी ने सौर उर्जा द्वारा लगायी गई स्ट्रीट लाईटों को भी संबंधित विभाग द्वारा तत्परता से ठीक करवाने को कहा।

इस अवसर पर जिलाधिकारी ने विभिन्न विभागों के माध्यम से सरकार द्वारा संचालित जन कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी प्राप्त की। उन्होंने आंगनबाड़ी में अध्ययनरत बच्चों की जानकारी प्राप्त करते हुए बच्चों को नियमित टीएचआर उपलब्ध कराये जाने तथा गर्भवती महिलाओ एवं बच्चों को नियमित टीकाकरण व स्वास्थ्य परीक्षण के संबंध में जानकारी प्राप्त की। साथ ही मनरेगा द्वारा किये जा रहे निर्माण कार्यों की भी जानकारी प्राप्त की। ग्राम चैपाल के अवसर पर खंड विकास अधिकारी जखोली सूर्य प्रकाश शाह, ग्राम विकास अधिकारी सुरेश शाह, साधना, जसपाल सिंह, वरूण रावत, लक्ष्मी, सौरव असवाल, सहित संबंधित अधिकारी एवं ग्रामवासी उपस्थित रहे।

 

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top