उत्तराखंड

हेलंग घाटी में महिलाओं के समर्थन में पहुंचे उत्तराखंड के कई संगठन..

हेलंग घाटी में महिलाओं से बदसलूकी ने पकड़ा तूल..

हेलंग घाटी में महिलाओं के समर्थन में पहुंचे उत्तराखंड के कई संगठन..

 

 

 

 

 

 

 

जोशीमठ स्थित हेलंग घाटी में टीएचडीसी और प्रशासन द्वारा बीती 15 जुलाई को घास लाती ग्रामीण महिलाओं को हिरासत में लेने और उनका चालान करने का मामला तूल पकड़ने लगा है। रविवार को हेलंग की घटना को लेकर प्रदेश के कई सामाजिक संगठन व राजनीतिक संगठन के लोग महिलाओं के समर्थन में हेलंग पहुंचे।

 

 

उत्तराखंड: सोशल मीडिया पर उत्तराखंड का एक वीडियो आजकल तेजी से वायरल हो रहा है। इसमें कुछ महिलाओं की पीठ पर घास की गठरी लेकर जा रही हैं और पुलिसकर्मी और सीआईएसएफ उनसे घास की गठरी छीनते हुए नजर आ रहे हैं। जोशीमठ स्थित हेलंग घाटी में टीएचडीसी और प्रशासन द्वारा बीती 15 जुलाई को घास लाती ग्रामीण महिलाओं को हिरासत में लेने और उनका चालान करने का मामला तूल पकड़ने लगा है।

रविवार को हेलंग की घटना को लेकर प्रदेश के कई सामाजिक संगठन व राजनीतिक संगठन के लोग महिलाओं के समर्थन में हेलंग पहुंचे। जहां उन्होंने टीएचडीसी कंपनी के मुख्य गेट पर ग्रामीण महिलाओं को समर्थन देते हुए धरना दिया।

आपको बता दें कि बीते कई दिनों से प्रदेश के चमोली जनपद स्थित हेलंग घाटी में घास लाती ग्रामीण महिलाओं से बदसलूकी का मामला चर्चाओं में है। इसको लेकर रविवार को कई सामाजिक संगठनों की ओर से सोशल मीडिया पर ‘हेलंग चलो’ कैंपेन चलाया गया।

इसको लेकर प्रदेश भर के कई संगठनों से जुड़े लोग रविवार को महिलाओं के समर्थन में हेलंग पहुंचे। जहां बांध निर्माण कर रही कंपनी के चारागाह के ऊपर डंपिंग जोन बनाए जाने का विरोध दर्ज किया।

प्रदर्शन को देखते हुए मौके पर पुलिस बल भी तैनात की गई। प्रशासन के द्वारा बीते दिनों गिरफ्तार की गईं हेलंग गांव निवासी मंदोदरी देवी का कहना है कि जिस स्थान पर कंपनी के द्वारा मलबा उड़ेला जा रहा है। वहां हमारे चारागाह हैं। उस भूमि पर टीएचडीसी द्वारा पहले पेड़ काटे गए।

जिसका स्थानीय लोगों द्वारा विरोध किया गया। वहीं, एक अन्य ग्रामीण मनीषा भंडारी का कहना है कि टीएचडीसी और स्थानीय जनप्रतिनिधियों की मिलीभगत से खेल मैदान बनाने के नाम पर ग्रामीणों को गुमराह किया जा रहा है। जबकि, कंपनी द्वारा हमारे चारागाहों को बर्बाद कर डंपिंग जोन बनाया जा रहा है।

 

 

 

 

 

 

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top