उत्तराखंड

केदारनाथ धाम यात्रा करने वाले तीर्थ यात्रियों के लिए बदले नियम..

केदारनाथ धाम यात्रा करने वाले तीर्थ यात्रियों के लिए बदले नियम..

जानिए अब श्रद्धालु कैसे कर सकेंगे दर्शन..

 

 

 

 

 

केदारनाथ यात्रा को लेकर जिला अधिकारी मनुज गोयल ने राजकीय आदर्श इंटर कॉलेज गुप्तकाशी में तीर्थ पुरोहितों के साथ यात्रा तैयारियों और व्यवस्थाओं को लेकर बैठक की। जिसमे डीएम मनुज गोयल ने कहा कि यात्रा के सफल संचालन के लिए केदारनाथ में टोकन व्यवस्था लागू होगी।

 

उत्तराखंड: 3 मई से उत्तराखंड में चारधाम यात्रा की शुरुआत हो रही हैं। चारधाम यात्रा को लेकर इस बार श्रद्धालुओं में भारी उत्साह नजर आ रहा है। अभी यात्रा शुरू होने में एक माह का समय है, लेकिन होटल दस से 30 जून तक के लिए बुक हो चुके हैं। बीते दो वर्ष कोरोना के चलते चारधाम यात्रा नहीं चल पाई थी, लेकिन इस बार रिकार्ड यात्रियों के पहुंचने की उम्मीद है। इसी को देखते हुए चारधाम रूट के व्यापारियों ने अभी से तैयारियां शुरू कर दी हैं।

इसी बीच आगामी केदारनाथ यात्रा को लेकर जिला अधिकारी मनुज गोयल ने राजकीय आदर्श इंटर कॉलेज गुप्तकाशी में तीर्थ पुरोहितों के साथ यात्रा तैयारियों और व्यवस्थाओं को लेकर बैठक की। जिसमे डीएम मनुज गोयल ने कहा कि यात्रा के सफल संचालन के लिए केदारनाथ में टोकन व्यवस्था लागू होगी। साथ ही
केदारनाथ यात्रा के सफल संचालन के लिए यातायात, स्वास्थ्य, पेयजल, स्वच्छता, विद्युत, आवास आदि व्यवस्थाओं को लेकर चर्चा की गई। तीर्थ पुरोहितों की समस्या सुनते हुए उनके सुझाव भी लिए गए। तीर्थुपरोहितों ने यात्रा के दौरान लगने वाले जाम से निजात दिलाने के लिए उचित पार्किंग व्यवस्था और यात्रा मार्ग में पेयजल एवं शौचालय, विद्युत विभाग द्वारा ओवर बिल देने, पेयजल की उचित व्यवस्था करने की मांग की।

बैठक में जिलाधिकारी मनुज गोयल का कहना हैं कि श्री केदारनाथ यात्रा को सुव्यवस्थित ढंग से संचालित किए जाने के लिए जिला प्रशासन की ओर से इसमें पूर्ण व्यवस्था की जा रही है। केदारनाथ धाम आने वाले श्रद्धालुओं को कोई असुविधा न हो इसके लिए सभी के सहयोग की जरूरत है। उन्होंने सभी तीर्थ पुरोहितों से प्रशासन का सहयोग करने का अनुरोध किया। कहा कि श्री केदारनाथ धाम की यात्रा पर आने वाले यात्री देवतुल्य है। इसलिए उनके साथ अतिथि देवो भव: का व्यवहार किया जाए। ताकि उन्हें सुखद अनुभूति का अहसास हो सके।

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top