उत्तराखंड

बारिश और ठंड में लाइन में लगकर यात्रियों ने किये बाबा के दर्शन

बारिश और ठंड में लाइन में लगकर यात्रियों ने किये बाबा के दर्शन , बारिश और भूस्खलन के बीच 18 किमी की पैदल चढ़ाई चढ़कर केदारनाथ पहुंच रहे यात्री

रुद्रप्रयाग। श्रावण के सोमवार के अवसर पर बारिश और भूस्खलन के बीच 18 किमी की मुश्किल पैदल यात्रा करने के बाद बाबा केदार के दरबार में श्रद्धालुओं का हुजूम उमड़ा पडा। एक माह के बाद केदारनाथ धाम में श्रद्धालुओं की लंबी लाइन देखने को मिली। केदारनाथ में यात्रियों की अचानक बढ़ी संख्या से पूरी केदारपुरी का माहौल भक्तिमय हो गया। श्रद्धालुओं को बाबा के दर्शन और जलाभिषेक के लिये काफी देर तक इंतजार भी करना पड़ा।

श्रावण माह के सोमवार के अवसर पर केदारनाथ धाम में बाबा केदार का जलाभिषेक करने के लिये भारी संख्या में भक्तों की भीड़ उमड़ी। बाबा का जलाभिषेक करने के लिये श्रद्धालुओं को घंटों तक लाइन में लगे रहना पड़ा। अचानक बढ़ी भक्तों की भीड़ के कारण पूरी केदारपुरी बाबा केदार के जयकारों से गुंजायमान हो उठी। भारी और ठंड के बीच यात्री बाबा के दर्शनों के लिये लाइन में खड़े रहे। लंबे अरसे के बाद केदारपुरी में इस तरह की चहल-पहल देखने को मिली। कुछ समय से केदारनाथ में नाम मात्र के ही तीर्थ यात्री पहुंच रहे थे, लेकिन अब एक बार फिर बाबा के दरबार में यात्रियों की भीड़ उमड़ने लगी है। रुद्रप्रयाग जनपद में लगातार बारिश जारी है। खासकर केदारघाटी और केदारनाथ में आये दिन बारिश हो रही है। घंटों तक केदारनाथ हाईवे हर रोज बंद हो रहा है, लेकिन इसके बावजूद भी बाबा के भक्त बारिश और भूस्खलन के बीच जान जोखिम में डालकर 18 किमी की मुश्किल चढ़ाई पार करके बाबा के दरबार में पहुंच रहे हैं।

श्रावण मास के चैथे सोमवार के अवसर पर शिवालयों मंे सुबह से ही भक्तों का तांता लगा रहा। श्रद्वालुओं ने शिवालयों मंे भगवान शंकर की पूजा-अर्चना व जलाभिषेक कर मनौतियां मांगी। भगवान ओंकारेश्वर मन्दिर व भोलेश्वर मन्दिर में भी सुबह से ही भक्तों का तांता लगा रहा। साथ ही तंुगनाथ धाम व मदमहेश्वर मे भी श्रद्वालुओ ने श्रावण मास के चैथे को विशेष पूजा-अर्चना की।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top