उत्तराखंड

पौड़ी में खास शैली से तैयार हुआ कंडोलिया पार्क..

पौड़ी में खास शैली से तैयार हुआ कंडोलिया पार्क..

उत्तराखंड: पौड़ी जिले को हाल ही में भव्य कंडोलिया पार्क की सौगात मिली हैं। खास शैली में बना ये पार्क दिखने में बेहद खूबसूरत है। इस पार्क का निर्माण हर आयुवर्ग के लोगों को ध्यान में रखकर किया गया है। 28 जनवरी को मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने इस पार्क का लोकार्पण किया था। पार्क में ओपन जिम, स्केटिंग रिंग, झूले, ओपन थिएटर, उत्तरकाशी के कोटी-बनास शैली में बना रिजॉर्ट तैयार किया गया है। प्रकृति के अद्भुत सौंदर्य लिए देवदार के पेड़ों के बीच दो कॉटेज भी बनाए गए हैं।

 

गढ़वाल मंडल मुख्यालय पौड़ी की वन पंचायत कंडोलिया के इस पार्क को लंबे समय से कायाकल्प का इंतजार था। पर्यटन की दृष्टि से ये पार्क लाभकारी है। प्रकृति की अनमोल धरोहर के बीच बसे कंडोलिया को पर्यटन से जोड़ने के लिए कई बार कवायद हुई, लेकिन वह अधूरी ही रही। जिलाधिकारी पौड़ी धीराज सिंह गर्ब्याल ने वर्ष 2019 में पार्क को नए सिरे से हर वर्ग की सुविधा को ध्यान में रखकर बनाए जाने की योजना बनाई। पार्क में पहाड़ की पौराणिक शैली को जीवंत रखने के लिए हर संभव कार्य किया गया है।

 

यहां पर बैठने के लिए बैंच का निर्माण लकड़ी की नक्कासी व पठाल को तराशकर तैयार किया गया है। जिला योजना से पार्क के निर्माण में करीब तीन करोड़ की धनराशि व्यय की गई है। पौड़ी को पर्यटन से जोड़ने के लिए हैरिटेज स्ट्रीट, पौड़ी से खिर्सू, टेका व देवप्रयाग जाने वाली सड़को को भी नया रुप दिया जाएगा। कंडोलिया पार्क उत्तराखंड में सबसे अलग तरह के पार्कों में से एक है।

 

यह उत्तराखंड की पौराणिक शैली के संरक्षण व संवर्धन का भी प्रतीक बनेगा। पार्क के लोकार्पण कार्यक्रम में पौड़ी की ऐतिहासिक झलक देखने को मिली थी। लाइड एंड साउंड शो के माध्यम से पार्क में पौड़ी के इतिहास, जनांदोलन, किमदंतियां, धार्मिक महत्व व वर्तमान स्थिति को लेकर शानदार वीडियो ग्राफी के साथ यादगार संकलन की प्रस्तुति दी गई थी।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top