देश/ विदेश

आज के दिन जब देशभर में गूंज उठी थी ताली-थाली, देखिये जनता कर्फ्यू की एक मजेदार वीडियो..

आज के दिन जब देशभर में गूंज उठी थी ताली-थाली, देखिये जनता कर्फ्यू की एक मजेदार वीडियो..

देश-विदेश: 22 मार्च 2020 का दिन किसे याद नहीं होगा? जिस दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की एक अपील पर भारतवासियों ने खुद को घरों में कैद कर लिया था और फिर शाम को कोरोना योद्धाओं के प्रति सम्मान व्यक्त करने के उद्देश्य से लोगों ने पांच मिनट तक ताली-थाली भी बजाई थी। इस दिन को जनता कर्फ्यू के नाम से जाना जाता है। जिसका आज एक साल पूरा हो गया हैं, खौफ और साए के बीच जनता कर्फ्यू की कई मजेदार यादें भी लोगों के जहन में होंगी। जिसका एक वीडियो भी आज हम आपको दिखाएंगे जो जनता कर्फ्यू की मजेदार याद को ताज कर देगी।

 

आपको बता दे कि कोरोना महामारी की दस्तक के साथ ही पूरा देश इसके खिलाफ एकजुट दिखा। चीन में बड़ी संख्या में मौतें और दुनियाभर से कोरोना की दहला देने वाली रिपोर्टों के बीच प्रधानमंत्री मोदी ने 22 मार्च, 2020 दिन रविवार को सुबह सात से रात 9 बजे तक जनता कर्फ्यू का ऐलान किया था। प्रधानमंत्री ने जान-जोखिम में डालकर कर्तव्य निभाने वाले चिकित्सकों, सुरक्षाकर्मियों, स्वास्थ्यकर्मियों और मीडियाकर्मियों को धन्यवाद अर्पित करने का लोगों से आह्वान किया। उन्होंने जनता से अपील की कि शाम ठीक पांच बजे अपने दरवाजे या बालकनी में खड़े होकर कोरोना योद्धाओं के सम्मान में पांच मिनट तक ताली-थाली बजाएं।

 

इस ऐलान का ऐसा असर हुआ कि लोगों ने हाथों-हाथ अपील को लिया और तय समय पर पूरा देश ताली-थाली की आवाज से गूंज उठा। हालांकि, इस दौरान ऐसे कई दृश्य भी सामने आए जो काफी गुदगुदाने वाले थे। कुछ लोगों के ताली-थाली बजाने का तरीका इतना रोचक और मजेदार था कि उसका वीडियो देखते ही देखते वायरल हो गया। ताली-थाली बजाने से भले ही कोरोना को कुछ नहीं हुआ हो, लेकिन कुछ तस्वीरों ने लोगों का खूब मनोरंजन भी किया।

पीएम मोदी की अपील को कुछ लोगों ने इतना ज्यादा सीरियसली ले लिया था कि वे घरों से बाहर भी निकले और मशाल जलाने लगे, सड़कों पर निकलकर ताली-थाली बजाने लगे। वह दिन हर किसी को याद है। कोरोना वायरस ने ऐसा कहर बरपाया कि देशभर में लॉकडाउन लगाया गया, जिसके चलते सड़कों पर सन्नाटा पसर गया और लोग घरों में कैद हो गए। जिंदगी थम सी गई। उस दिन कैंडल जलाकर और थाली बजाकर लोगों ने एक-दूसरे का उत्साह बढ़ाया। आज उसी जनता कर्फ्यू के एक साल हो गए। इस एक साल में कोरोना के खिलाफ जंग में भारत डटकर खड़ा है, मगर वैक्सीनेशन के बाद भी कोरोना फिर जोर पकड़ रहा है।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top