उत्तराखंड

घटते जल स्तर को बढ़ाने के लिए चलाया जा रहा जल शक्ति अभियान..

घटते जल स्तर को बढ़ाने के लिए चलाया जा रहा जल शक्ति अभियान..

महिला एवं बाल विकास सह सचिव पल्लवी अग्रवाल ने ली जल संसाधन से जुड़े विभागों की संयुक्त बैठक..

जिले में जल शक्ति अभियान के तहत की जा रही विभिन्न गतिविधियों की सराहना की..

 

 

 

 

रुद्रप्रयाग। महिला एवं बाल विकास सह सचिव पल्लवी अग्रवाल की अध्यक्षता में जल संसाधन से जुड़े विभागों की संयुक्त बैठक आयोजित हुई। जल शक्ति अभियान के तहत आयोजित बैठक के दौरान उन्होंने कहा कि यह अभियान केंद्र सरकार का अभियान है, जिसके माध्यम से घटते जल स्तर को रोकते हुए उसे बढ़ाना है। उन्होंने जनपद में जल शक्ति अभियान के तहत की जा रही विभिन्न गतिविधियों की सराहना की।

जिला कार्यालय सभागार कक्ष में आयोजित बैठक के दौरान महिला एवं बाल विकास की सह सचिव ने कहा कि जन भागीदारी को इस अभियान से जोड़ने के लिए सभी विभागों सहित प्रशासन को प्रयास करना होगा। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार के इस अभियान में हम सभी की महत्वपूर्ण भूमिका है इसके लिए हमें घटते जल स्तर को बढाने के लिए अतिरिक्त प्रयास करने होंगे। बैठक के दौरान तकनीकी अधिकारी सागर रावत ने भी अधिकारियों को जल संरक्षण संबंधी महत्वपूर्ण सुझााव दिए।

इससे पूर्व मुख्य विकास अधिकारी नरेश कुमार ने जल संरक्षण को लेकर जानकारी देते हुए बताया कि जनपद रुद्रप्रयाग में जिलाधिकारी की अध्यक्षता में जिला संरक्षण अभियान का गठन किया गया है। उन्होंने अब तक जल संरक्षण, संवर्द्धन व भू-जल स्तर को बढ़ाने को लेकर विभिन्न विभागों द्वारा किए जा रहे प्रयासों की जानकारी दी। साथ ही पावर प्वाइंट प्रजेंटेशन के माध्यम से जनपद की भौगोलिक स्थिति के अनुसार जल शक्ति अभियान के अंतर्गत किए गए कार्यों का विवरण, चैकडैम निर्माण, तालाब, टैंक निर्माण, वाटर हार्वेस्टिंग, नहर निर्माण, पारंपरिक जल स्रोतों का संवर्द्धन कार्य, वृक्षारोपण कार्य, जल स्रोतों का पुनरुद्धार आदि सहित आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत 75 अमृत सरोवरों के निर्माण को लेकर विस्तार से जानकारी दी।

 

सह सचिव ने विभागीय स्तर पर की जा रही गतिविधियों की सराहना करते हुए कहा कि जल संरक्षण व संवर्द्धन को लेकर आम जन को जागरुक करने की आवश्यकता है। बैठक में जिलाधिकारी मयूर दीक्षित, प्रभागीय वनाधिकारी वैभव कुमार सिंह, मुख्य शिक्षा अधिकारी यशवंत सिंह चौधरी, अधिशासी अभियंता जल संस्थान संजय सिंह, जिला उद्यान अधिकारी योगेंद्र सिंह चौधरी, सिंचाई, कृषि विभाग आदि सहित सभी खंड विकास अधिकारी व अन्य विभागीय अधिकारी, कर्मचारी मौजूद रहे।

 

 

 

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top