उत्तराखंड

सीएचसी जखोली में नियमित रूप से मिलेगी मरीजों को अल्ट्रासाउंड की सुविधा..

सीएचसी जखोली में नियमित रूप से मिलेगी मरीजों को अल्ट्रासाउंड की सुविधा..

प्रसव पूर्व लिंग जांच पर कड़ी निगरानी रखने के निर्देश..

 

 

 

 

 

 

रुद्रप्रयाग। विकासखण्ड जखोली की जनता के लिये खुशखबरी है। जखोली की जनता का सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र जखोली में ही नियममित रूप से अल्ट्रासाउंड की सुविधा शीघ्र मिलनी शुरू हो जायेगी। जखोली की बहुत बड़ी आबादी को अब रुद्रप्रयाग नहीं आना पड़ेगा। स्वास्थ्य केन्द्र जखोली में नियमित सोनोलाॅजिस्ट की तैनाती का निर्णय लिया गया है। इसकी तैनाती होते ही सीएचसी जखोली में अल्ट्रासाउंड सेवा शुरू हो जायेगी।

दरअसल, कुछ समय पूर्व सीएचसी जखोली में अल्ट्रासाउंड मशीन लगा दी गई थी, लेकिन सोनोलाॅजिस्ट के न होने से मरीज को इसकी सेवा नहीं मिल पा रही थी और मरीज जिला चिकित्सालय रुद्रप्रयाग पहुंच रहे थे। इस बाबत जिला चिकित्सालय के रेडियोलाॅजिस्ट ही महीने में 15 व 30 तारीख को जखोली पहुंचकर अपनी सेवाएं दे रहे थे, लेकिन अब जखोली क्षेत्र की जनता की समस्या दूर होने वाली है।

यहां जल्द ही मरीज  को अल्ट्रासाउंड सुविधा मिलने वाली है। जिला सभागार में जिलाधिकारी मयूर दीक्षित की अध्यक्षता में आयोजित पीसीपीएनडीटी जिला सलाहकार समिति की बैठक में जनपद में अल्ट्रासाउंड केंद्रों की स्थिति, अल्ट्रासाउंड केंद्रों के निरीक्षण, प्रसव पूर्व लिंग जांच आदि की समीक्षा की गई।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डाॅ बीके शुक्ला ने जनपद में कार्यरत चिकित्सक-सोनोलॉजिस्ट डाॅ राजीव चौधरी द्वारा अल्ट्रासाउंड मशीन पर कार्य करने के आवेदन के प्रस्ताव को रखा गया। उक्त प्रस्ताव पर जिलाधिकारी मयूर दीक्षित ने पीसीपीएनडीटी एक्ट-2014 के प्रशिक्षण के तहत मंजूरी प्रदान की है व मुख्य चिकित्सा अधिकारी को संबंधित सोनोलॉजिस्ट को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र जखोली में तैनात करने के निर्देश दिए हैं।

अल्ट्रासाउंड केंद्रों की चर्चा में मुख्य चिकित्सा अधिकारी द्वारा बताया गया कि जनपद में कुल पांच केंद्र पंजीकृत हैं, जिसमें से तीन सरकारी व दो निजी चिकित्सालयों में स्थापित हैं। जिलाधिकारी ने समस्त अल्ट्रासांड केंद्रों में नियमित रूप से निरीक्षण करने के निर्देश दिए। जनपद में लिंगानुपात की चर्चा में जिलाधिकारी ने लिंगानुपात पर संतोष व्यक्त किया। प्रसव पूर्व लिंग जांच के विषय में जिलाधिकारी ने दो बालिकाओं वाली गर्भवती महिलाओं की सूची तैयार कर निरंतर निगरानी करने के निर्देश दिए।

 

 

 

 

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top