उत्तराखंड

77 दिनों बाद शुरू हुई विश्व प्रसिद्ध जागेश्वर धाम में भौतिक पूजा..

77 दिनों बाद शुरू हुई विश्व प्रसिद्ध जागेश्वर धाम में भौतिक पूजा..

उत्तराखड: विश्वप्रसिद्ध जागेश्वर मंदिर समूह में ढाई माह से अधिक समय के बाद बृहस्पतिवार से भौतिक पूजा शुरू हो गई है। पहले दिन तीन लोगों ने मंदिर में पूजा करवाई। भौतिक पूजा कराने के लिए अग्रिम बुकिंग करानी जरूरी है। अब तक मंदिर में ऑनलाइन माध्यम से ही पूजा हो रही थी। कोरोना संक्रमण के चलते जिले के जागेश्वर धाम में 15 अप्रैल से भौतिक पूजा कराने पर प्रतिबंध लगाया गया था। इस दौरान श्रद्धालु ऑनलाइन माध्यम से पूजा करवा रहे थे। 77 दिनों बाद गुरुवार से जागेश्वर धाम में फिर से भौतिक पूजा शुरू हो गई है।

 

जागेश्वर मंदिर प्रबंधन समिति के प्रबंधक भगवान भट्टका कहना हैं कि जागेश्वर मंदिर समूह में भौतिक पूजा कराने की अनुमति दे दी गई है। एक दिन में 10 से 15 पूजा ही होंगी। जिसमें परिवार के अधिकतम छह सदस्य ही शामिल हो सकेंगे। किसी भी स्थिति में सदस्यों की संख्या बढ़ाई नहीं जाएगी। बृहस्पतिवार को जागेश्वर धाम में तीन श्रद्धालुओं ने भौतिक पूजा कराई। जबकि 370 श्रद्धालु दर्शन के लिए पहुंचे।

 

यदि किसी पुजारी ने तय सीमा से अधिक श्रद्धालुओं को एक साथ बैठाकर पूजा कराई तो उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। रूद्राभिषेक केदार मंदिर के पास, पार्थिव पूजा और अन्य पूजाएं जागेश्वर भोग शाला और हवन कुंड के पास कराई जाएंगी।

 

ऐसे करें पूजा के लिए बुकिंग..

भौतिक पूजा कराने के लिए श्रद्धालुओं को अग्रिम बुकिंग कराना अनिवार्य है। श्रद्धालु जागेश्वर मंदिर प्रबंधन समिति के प्रबंधक भगवान भट्ट के फोन नंबर 9760677235 पर बुकिंग करा सकते हैं। श्रद्धालु अपने पुजारी के माध्यम से भी बुकिंग करा सकते हैं।  साथ ही जागेश्वर धाम में भौतिक पूजा करने की अनुमति तो मिली है लेकिन कुछ प्रतिबंध भी लगाए गए हैं। सरकार द्वारा जारी दिशा-निर्देशों के तहत पुजारी द्वारा टीका लगाने, कलावा बांधने और जल का छिड़काव करने पर पूर्ण रूप से प्रतिबंध रहेगा।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top