देश/ विदेश

इस योजना में रोजाना निवेश करें सिर्फ सात रुपये, मिलेगी 5000 रुपये प्रति माह तक की पेंशन..

इस योजना में रोजाना निवेश करें सिर्फ सात रुपये, मिलेगी 5000 रुपये प्रति माह तक की पेंशन..

देश-विदेश: कोरोना काल में लगभग हर इंसान आर्थिक परेशानियों से जूझ रहा हैं। ऐसे में घर चलाना बेहद मुश्किल हो गया है। इसीलिए लोग बचत के बारे में तो सोच ही नहीं पा रहे हैं, लेकिन आज हम आपको एक ऐसी योजना के बारे में बताने जा रहे हैं जो मोदी सरकार की ओर से चलाई गई है। जिसमें आपको भारी-भरकम या मोटी रकम निवेश नहीं करनी बल्कि चंद पैसे निवेश कर आप अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं। आपको बता दे कि भारत सरकार एक ऐसी योजना लेकर आई है जिसमें आप अपनी धनराशि को निवेश कर एक सुरक्षित रिटर्न पा सकते हैं। इस योजना का नाम है अटल पेंशन योजना।

 

बता दें कि बीते कुछ साालों से भारतीय अर्थव्यस्था लगातार लड़खड़ा रही है। अनिश्चितता की इस स्थिति में लोग कहीं भी निवेश करने से झिझक रहे हैं। ऐसे में भारत सरकार एक ऐसी योजना लेकर आई है जिसमें आप अपनी धनराशि को निवेश कर एक सुरक्षित रिटर्न पा सकते हैं। इस योजना का नाम है अटल पेंशन योजना। अटल पेंशन योजना की शुरुआत साल 2015 में की गई थी। तब ये योजना असंगठित क्षेत्रों में काम करने वाले लोगों के लिए थी, लेकिन बाद में इस योजना को 18 से 40 वर्ष तक के उन सभी भारतीयों के लिए शुरू कर दिया गया जिनके पास बैंक या पोस्ट ऑफिस में खाता है।

 

जानिए क्या है अटल पेंशन योजना..

इस योजना के तहत आपको प्रतिदिन सात रुपये निवेश करने होंगे यानी आपको हर महीने 210 रुपये जमा करने होते हैं। यदि आप अपने बचत खाते को इस योजना से जोड़ देते हैं तो इस राशि को आप (ऑटो डेबिट सुविधा के माध्यम से) त्रैमासिक या अर्धवार्षिक भी जमा करा सकते हैं। इसके अलावा अटल पेंशन योजना में नामांकन के समय एक आवेदक को अनिवार्य तौर पर अपनी पति या पत्नी की जानकारी उपलब्ध करानी होगी।

 

बता दें कि इस योजना के तहत निवेश की गई राशि के आधार पर आपको कम से कम 1,000 रुपये, 2000 रुपये, 3000 रुपये, 4000 रुपये और अधिक से अधिक से 5,000 रुपये मासिक पेंशन मिल सकती है। यदि कोई व्यक्ति 18 वर्ष की आयु से इस योजना के तहत प्रतिदिन सात रुपए के हिसाब से राशि जमा करता है तो उसे 60 वर्ष की आयु के पश्चात 5,000 रुपए की पेंशन मिलेगी। यदि अभिदाता की मृत्यु हो जाती है तो उसकी पत्नी या पति को इस पेंशन का भुगतान किया जाएगा।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top