उत्तराखंड

सघन डायरिया नियंत्रण पखवाड़ा शुरू….

सघन डायरिया नियंत्रण पखवाड़ा शुरू
ओआरएस व जिंक के फायदे के बारे में दी जानकारी
जिंक दवा का 14 दिन तक अनुपालन पर दिया जोर

रुद्रप्रयाग। स्वास्थ्य विभाग के तत्वावधान में सघन डायरिया नियंत्रण पखवाड़े के शुभारंभ कार्यक्रम में व्यक्तिगत स्वच्छता पर जोर दिया गया। इस अवसर पर डायरिया के कारण व बचाव पर विस्तारपूर्वक जानकारी दी गई।

दस अक्टूबर तक चलने वाले सघन डायरिया नियंत्रण पखवाडे़ का नगर स्थित एक होटल में मुख्य अतिथि ज्येष्ठ प्रमुख प्रबल सिंह नेगी, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डाॅ एसके झा, अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डाॅ ओपी आर्य, विनोद डिमरी ने दीप प्रज्ज्वलित कर शुभारंभ किया। मुख्य अतिथि पीएस नेगी ने डायरिया नियंत्रण के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा प्रदत्त सेवाओं का पूर्ण लाभ उठाने पर जोर दिया और अभिभावकों से बच्चों में व्यक्तिगत स्वच्छता का गुण विकसित करने के लिए प्रोत्साहित किया। श्री डिमरी ने स्वास्थ्य विभाग के माध्यम से डायरिया नियंत्रण के लिए संचालित गतिविधियों के प्रति जागरूक होने की वकालत की।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डाॅ एसके झा ने कहा कि 10 अक्टूबर तक डायरिया नियंत्रण पखवाड़े का आयोजन किया जा रहा है। इसके तहत स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं द्वारा जहां ग्राम स्तर पर डायरिया के कारण व बचाव के उपयों के प्रति लोगों को जागरूक किया जा रहा है, वहीं 99 चिकित्सा इकाईयों में जिंक व ओआरएस कार्नर स्थापित किए गए हैं। जहां ओआरएस व जिंक दवा का वितरण किया जा रहा है। अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डाॅ ओपी आर्य द्वारा डायरिया के कारण व डायरिया नियंत्रण के उपायों के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी दी। कहा कि डायरिया से बचाव के लिए प्रदूषित पेयजल व संदूषित भोजन को लेकर विशेष ऐहतियात रखने के साथ-साथ स्वच्छता पर ध्यान देना आवश्यक है। दस्त प्रबंधन के लिए ओआरएस व जिंक दवा लेने की विधि व उससे होने वाले फायदे के बारे में जानकारी देते हुए जिंक खुराक का 14 दिन तक अनुपालन करने पर जोर दिया।

एडीपीएम कनिष्क काला द्वारा हैंडवास विधि का प्रदर्शन कर हाथ धोने की सही विधि के बारे में जानकारी दी। इस अवसर पर कार्यक्रम स्थल पर जिंक-ओआरएस कार्नर की स्थापना की गई व बच्चों को ओआरएस पैकेट का वितरण किया गया। कार्यक्रम में स्थानीय आंगनबाड़ी कार्यकत्रियां 0-5 आयु वर्ग के बच्चे व उनके अभिभावक, जिला कार्यक्रम प्रबंधक हिमांशु नौडियाल, आरकेएसके काउंसलर विपिन सेमवाल सहित विभिन्न राष्ट्रीय कार्यक्रमों के कार्मिक मौजूद रहे। संचालन चीफ फार्मेसिस्ट केएन सेमवाल ने किया।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top