उत्तराखंड

डीएम ने दिए घोड़े-खच्चर स्वामियों को रजिस्ट्रेशन करवाने के निर्देश..

डीएम ने दिए घोड़े-खच्चर स्वामियों को रजिस्ट्रेशन करवाने के निर्देश..

यात्रा मार्ग पर घोडे़-खच्चरों से बन रही जाम की स्थिति..

अव्यवस्थाओं की शिकायतें मिलने पर डीएम ने जताया रोष..

प्रत्येक घोड़ा-खच्चर के साथ हाॅकर का होना जरूरी..

बिना हाॅकर के घोड़े-खच्चरों का संचालन करने पर काटा जायेगा चालान..

रुद्रप्रयाग:  केदारनाथ यात्रा को सुव्यवस्थित ढंग से संचालित कराने के लिए सोनप्रयाग से केदारनाथ धाम तक संचालित हो रहे घोड़े-खच्चरों व उनके स्वामियों तथा हाॅकरों का अनिवार्य रूप से रजिस्ट्रेशन करवाने के निर्देश जिलाधिकारी मयूर दीक्षित ने अपर मुख्य अधिकारी जिला पंचायत को दिए हैं।

डीएम मयूर दीक्षित ने यात्रा मार्ग में संचालित हो रहे घोड़े-खच्चरों से जाम की स्थिति एवं अव्यवस्था की शिकायतें मिलने पर रोष व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि तीर्थयात्रियों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए इस पर नियंत्रण किया जाना जरूरी है। इसके लिए उन्होंने अपर मुख्य अधिकारी जिला पंचायत को निर्देश दिए कि जो भी घोड़ा-खच्चर यात्रा मार्ग में संचालित हो रहे हैं,

उनका तथा उनके हाॅकरों का रजिस्ट्रेशन किया जाना जरूरी है। उन्होंने यह भी निर्देश दिए कि प्रत्येक घोड़ा-खच्चर के साथ हाॅकर का होना जरूरी है। यदि किसी घोड़े-खच्चर स्वामी द्वारा बिना हाॅकर के घोड़े-खच्चरों का संचालन किया जाना पकड़ा जाता है

तो उसका तत्काल चालान सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने यात्रा मार्ग में निरंतर साफ-सफाई व्यवस्था के निर्देश दिए हैं, ताकि केदारनाथ धाम में दर्शन करने आने वाले तीर्थ यात्रियों को किसी प्रकार की कोई परेशानी व असुविधा न हो।
अपर मुख्य अधिकारी जिला पंचायत राजेश कुमार ने बताया कि जिलाधिकारी द्वारा दिए गए निर्देशों के अनुपालन में यात्रा मार्ग में तैनात सेक्टर अधिकारियों एवं संबंधित अधिकारियों को इस संबंध में निगरानी रखते हुए आवश्यक कार्यवाही के निर्देश दिए गए हैं।

यदि कोई बिना हाॅकर एवं बिना रजिस्ट्रेशन के घोड़ा-खच्चर का संचालन करना पाया जाता है तो उनका चालान कराने के निर्देश दिए गए हैं। उन्होंने यह भी बताया कि अग्रिम आदेशों तक वर्तमान में घोड़ा-खच्चरों का रजिस्ट्रेशन कराना बंद किया गया है। अभी तक 8 हजार 516 घोड़े-खच्चरों का रजिस्ट्रेशन किया गया है तथा 2200 डंडी-कंडी का रजिस्ट्रेशन के साथ ही पांच सौ घोड़ा-खच्चर हाॅकरों का रजिस्ट्रेशन किया गया है।

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top