उत्तराखंड

अभिभावकों को कृमि से होने वाले रोग की दी जानकारी..

अभिभावकों को कृमि से होने वाले रोग की दी जानकारी..

कार्यकत्रियों ने किया अगस्त्यमुनि क्षेत्र के केन्द्रों का भ्रमण

रुद्रप्रयाग। बाल विकास परियोजना के तहत कार्यकत्रियों ने अगस्त्यमुनि के अंतर्गत सभी आंगनबाड़ी केंद्रों का भ्रमण किया। इस दौरान उन्होंने कृमि दिवस पर घर-घर जाकर बच्चों को एल्वेंडाजोल की दवा खिलाई और उनके माता-पिता व अभिभावकों को कृमि से होने वाले रोग व शारीरिक बीमारियों के बारे में जानकारी दी।

बाल विकास परियोजना अधिकारी अगस्त्यमुनि शैली प्रजापति ने बताया कि आंगनबाड़ी केंद्रों पर पोषण माह की गतिविधियों के तहत कार्यकत्रियों द्वारा ग्रह भ्रमण करते हुए एक से पांच साल तक के बच्चों तथा 11 से 19 वर्ष की बालिकाओं को क्रमि दिवस के अंतर्गत घर-घर जाकर एल्वेंडाजोल की दवा खिलाई गई। अभिभावक व बच्चों को बताया गया कि कृमि से बचाव के लिए हमेशा शौचालय में शौच करने तथा खाने से पहले व शौच के बाद हाथ साबुन से धोने चाहिए।

इस दौरान आंगनबाड़ी केंद्र रामपुर अंतर्गत सुपरवाइजर सुधा बगवाल, नरकोटा की सुपरवाइजर शारदा रानी तथा तिलवाड़ा केंद्र की देवेश्वरी कुंवर के द्वारा स्वयं उपस्थित रहते हुए बच्चों को क्रमि दवा खिलाई गई। कार्यकत्रियों ने आंगनवाडी केंद्र सच्चिदानंद नगर, बनथापला, गढमिल, जलई, झटगढ़ आदि केंद्रों में ग्रह भ्रमण करते हुए दवा खिलाई और इसके बारे में जानकारी दी।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top