खेल

विराट सेना के नाम पहला टेस्ट, श्रीलंका को दी 304 रन से करारी शिकस्त

INDvSL: विराट सेना ने श्रीलंका को तीन मैचों की सीरीज के गाले में खेले गए पहले टेस्ट में 305 रन से मात देकर सीरीज में 1-0 बढ़त हासिल कर ली। भारतीय टीम ने तीसरे दिन अपनी पारी तीन विकेट पर 240 रन पर घोषित कर दी। इसके बाद चौथी पारी में जीत के लिए 550 रन का लक्ष्य मिला। जिसके जवाब में श्रीलंकाई टीम केवल 245 रन बना सकी। रंगना हीरथ और असेला गुणारत्ने चोट के कारण बल्लेबाजी करने नहीं आ सके और मैच टीम इंडिया के नाम हो गया। भारत की ओर से दूसरी पारी में रविंद्र जडेजा और रविचंद्रन अश्विन 3-3 विकेट हासिल किए। इसके अलावा शमी और यादव ने 1-1 खिलाड़ियों को पवेलियन भेजा। श्रीलंका की ओर से सबसे बल्लेबाज करुणारत्ने रहे उन्होंने 97 की पारी खेली। इसके बाद निरोशन डिकवेला ने दूसरी पारी में अर्धशतक जड़ा लेकिन अपनी टीम को हार से नहीं बना सके। दिलरुवान परेरा 20* रन बनाकर नाबाद रहे।
करुणारत्न दुर्भाग्यशाली रहे और 97 रन बनाकर अश्विन की गेंद पर बोल्ड हो गए। इसके बाद बल्लेबाजी करने आए नुवान प्रदीप को अश्विन ने खाता भी नहीं खोलने दिया और लेग स्लिप पर विराट के हाथों कैच कराकर पवेलियन वापस भेज दिया। लाहिरू कुमार 0* और दिलरुवान परेरा 20* रन बनाकर क्रीज पर जमे हुए हैं।

करुनारात्ने ने अश्विन द्वारा किए पारी के 26वें ओवर की पांचवी गेंद पर लांग ऑन की दिशा में शॉट खेलकर दो रन लिए और अपना अर्धशतक पूरा किया। उन्होंने अपनी अर्धशतकीय पारी के दौरान 6 बार गेंद को सीमा रेखा के पार भेजा।

टीम इंडिया द्वारा मिले 550 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी श्रीलंका की शुरुआत खराब रही। तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने उपुल थरंगा (10) को क्लीन बोल्ड करके पवेलियन भेज दिया है। इसी ओवर में विराट कोहली ने दूसरी स्लिप में थरंगा का आसान कैच टपकाया था। इसके बाद उमेश यादव ने दनुश्का गुनाथिलाका (2) को चेतेश्वर पुजारा के हाथों की शोभा बनाकर मेजबान टीम को दूसरा झटका दिया।

इसके बाद करुनारात्ने ने कुसल मेंडिस (36) के साथ तीसरे विकेट के लिए 79 रन की साझेदारी करके श्रीलंका को संभाला। लंच के बाद जडेजा ने मेंडिस को विकेटकीपर साहा के हाथों कैच आउट कराकर मेजबान टीम को तीसरा झटका दिया। इसके बाद जडेजा ने एंजेलो मैथ्यूज (2) को पॉइंट पर हार्दिक पांड्या के हाथों कैच आउट कराया।

यहां से करुनारात्ने ने निरोशन डिकवेला (55) के साथ पांचवें विकेट के लिए 101 रन की साझेदारी करके मेजबान टीम की वापसी कराने का भरसक प्रयास किया। फिर अश्विन ने डिकवेला को विकेटकीपर साहा के हाथों कैच आउट कराकर टीम इंडिया की वापसी कराई।
इससे पहले भारतीय कप्तान विराट कोहली ने शनिवार को शतक लगाकर पारी घोषित कर दी। इस तरह टीम इंडिया ने श्रीलंका को जीत के लिए 550 रन का विशाल लक्ष्य दिया। भारत ने अपनी दूसरी पारी 53 ओवर में तीन विकेट पर 240 रन बनाकर घोषित की। कप्तान विराट कोहली 136 गेंदों में 5 चौके व एक छक्के की मदद से 103 रन बनाकर नाबाद रहे। उनके साथ अजिंक्य रहाणे 23 रन बनाकर नाबाद रहे। विराट ने अपने करियर का 17वां टेस्ट शतक लगाया। श्रीलंका के खिलाफ उन्होंने दूसरा टेस्ट शतक जमाया।

याद हो कि भारतीय टीम ने तीसरे दिन स्टंप्स तक श्रीलंका पर 498 रन की बढ़त बनाई थी। मेहमान टीम ने स्टंप्स तक 46.3 ओवर में तीन विकेट खोकर 189 रन बनाए थे। गुनाथिलाका के अभिनव मुकुंद को LBW आउट करते ही अंपायरों ने स्टंप्स की घोषणा कर दी थी।

पहली पारी में 309 रन की विशाल बढ़त लेने के बाद भी भारतीय कप्तान विराट कोहली ने श्रीलंका को फॉलोऑन नहीं दिया और दूसरी बार बल्लेबाजी का फैसला किया। हालांकि, टीम इंडिया की शुरुआत अच्छी नहीं रही। पहली पारी में 190 रन की पारी खेलने वाले शिखर धवन दूसरी पारी में महज 14 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। उन्हें दिलरुवान परेरा ने पॉइंट में धनंजय डी सिल्वा के हाथों कैच आउट कराया। इसके बाद लहिरू कुमार ने पहली पारी के शतकवीर चेतेश्वर पुजारा (15) को लेग गली में कुसल मेंडिस के हाथों की शोभा बनाया।

यहां से मुकुंद और कोहली ने टीम को सँभालते हुए तीसरे विकेट के लिए 133 रन की साझेदारी की। इस दौरान मुकुंद ने अपने टेस्ट करियर का दूसरा जबकि कप्तान कोहली ने 15वां टेस्ट शतक जमाया। इससे पहले श्रीलंका की पहली पारी 78।3 ओवर में 291 रन पर ऑलआउट हुई। दिलरुवान परेरा 92 रन बनाकर नाबाद रहे। जडेजा ने लहिरू कुमार (2) को बोल्ड करके श्रीलंका की पहली पारी का अंत किया। इससे पहले टीम इंडिया की पहली पारी दूसरे दिन यानी गुरुवार को 600 रन पर ऑलआउट हुई थी।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top