खेल

Tokyo Olympics : भारतीय महिला हॉकी टीम ने रचा इतिहास याद दिला दी ‘चक दे इंडिया’

Tokyo Olympics : भारतीय महिला हॉकी टीम ने रचा इतिहास याद दिला दी ‘चक दे इंडिया’

देश-विदेश: भारत की महिला हॉकी टीम ने इतिहास रच दिया हैं। सोमवार को महिला हॉकी टीम ने अपने से कहीं अधिक मजबूत ऑस्ट्रेलिया को 1-0 से हराकर टोक्यो ओलंपिक के सेमीफाइनल में जगह बना ली हैं। महिला टीम पहली बार सेमीफाइनल में पहुंची है, ओई हॉकी स्टेडियम नॉर्थ पिच -2 पर खेले गए इस ऐतिहासिक मैच में हाकेरूज नाम से मशहूर ऑस्ट्रेलियाई टीम के खिलाफ मैच का एकमात्र गोल 22वें मिनट में गुरजीत कौर ने किया। यह गोल पेनाल्टी कार्नर पर हुआ। दुनिया की नौवें नंबर की भारतीय टीम ने तमाम अटकलों पर विराम लगाते हुए दुनिया की नंबर -2 ऑस्ट्रेलिया टीम को हराया और पहली बार ओलंपिक के सेमीफाइनल में पहुंची।

 

आपको बता दे कि भारत अपने तीसरे ओलंपिक में खेल रहा है। मास्को (1980) के 36 साल के बाद उसने रियो ओलंपिक (2016) के लिए क्वालीफाई किया था, मास्को ओलंपिक में महिला हॉकी टूर्नामेंट 25 जुलाई से शुरू होकर 31 जुलाई तक चला था, इसमें सिर्फ छह टीमों ने हिस्सा लिया था, जिम्बाब्वे ने पूल चरण के समापन पर पूल के शीर्ष पर स्वर्ण पदक जीता, चेकोस्लोवाकिया और सोवियत संघ ने क्रमश: रजत और कांस्य पदक जीता।

 

भारत ने पूल में पांच मैचों में दो जीत हासिल की थी। उसका एक मैच ड्रॉ रहा था जबकि उसे दो मैचों में हार मिली थी। पांच अंकों के साथ भारत अंतिम रूप से चौथे स्थान पर रहा था। इसके बाद भारत ने 2016 के रियो ओलंपिक के लिए क्वालीफाई किया, लेकिन वह 12 टीमों के टूर्नमेंट में अंतिम स्थान पर रही थी। जिसमें भारत को पूल स्तर पर पांच मैचों में सिर्फ एक ड्रॉ नसीब हुआ था।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top