देश/ विदेश

 वैश्विक एआई शिखर सम्मेलन RAISE 2020 का आज  उद्घाटन करेंगे पीएम मोदी..

वैश्विक एआई

 वैश्विक एआई शिखर सम्मेलन RAISE 2020 का आज  उद्घाटन करेंगे पीएम मोदी..

देश-विदेश : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) पर पांच दिवसीय वैश्विक वर्चुअल शिखर सम्मेलन का उद्घाटन करेंगे। सरकार ‘रिस्पॉन्सिबल आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस फॉर सोशल एंपावरमेंट’ (RAISE 2020) का उद्घाटन उद्योग और शिक्षा के साथ साझेदारी में कर रही है। इसका लक्ष्य स्वास्थ्य, शिक्षा और कृषि क्षेत्रों में परिवर्तन करना होगा।

नीति आयोग के सीईओ अमिताभ कांत ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि हमें पूरा विश्वास है कि एआई जीवन को बदलने में मददगार होगा। सामाजिक शक्तिकरण के लिए भारत स्वास्थ्य, शिक्षा, वित्त, खेती और शासन में एआई आधारित उपायों को तैयार कर रहा है। भारत स्वास्थ्य सेवा, शिक्षा, वित्त, कृषि और शासन जैसे क्षेत्रों में सामाजिक सशक्तिकरण के लिए एआई आधारित समाधान विकसित कर रहा है। अपने डाटा और नवाचार कौशल के बल पर, भारत दुनिया की एआई प्रयोगशाला बना सकता है। वह सामाजिक मुद्दों की एक विस्तृत श्रृंखला के लिए सहज ज्ञान युक्त समाधान प्रदान कर सकता है।’

जून में, भारत ने ऑस्ट्रेलिया, संयुक्त राज्य अमेरिका, यूनाइटेड किंगडम, कनाडा, फ्रांस, जर्मनी, न्यूजीलैंड और अन्य देशो के साथ मिलकर एआई के जिम्मेदार विकास और उपयोग के लिए ‘ग्लोबल पार्टनरशिप ऑन आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस’ (जीपीएआई) बनाने के लिए हाथ मिलाया था।

RAISE 2020 से जुड़ी जरूरी बातें..

RAISE 2020 का आयोजन अन्य क्षेत्रों में स्वास्थ्य सेवा, कृषि, शिक्षा और स्मार्ट गतिशीलता जैसे प्रमुख क्षेत्रों में सामाजिक सशक्तिकरण, समावेशन और परिवर्तन के लिए एआई का उपयोग करने के लिए विचारों का आदान-प्रदान करने और एक पाठ्यक्रम को पूरा करने के लिए किया जा रहा है।

शिखर सम्मेलन में प्रमुख राय निर्माताओं, शिक्षाविदों और सरकार के प्रतिनिधियों से वैश्विक भागीदारी का आह्वान किया जाएगा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी  मंत्री रविशंकर प्रसाद, नीति आयोग के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) अमिताभ कांत, रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक मुकेश अंबानी और आईबीएम के सीईओ अरविंद कृष्ण के साथ मुख्य भाषण देंगे।

अब तक शिक्षाविदों के 38,700 से अधिक हितधारकों, 125 देशों के अनुसंधान उद्योग और सरकारों के प्रतिनिधियों ने शिखर सम्मेलन के लिए पंजीकरण किया है।

शिखर सम्मेलन का उद्देश्य सार्वजनिक बुनियादी ढांचे में एआई पर चर्चा को प्रोत्साहित करना, सामाजिक सशक्तिकरण, परिवर्तन और समाज को शामिल करने के लिए जिम्मेदार एआई का निर्माण करना है।

उद्योग के विश्लेषकों ने अनुमान लगाया कि शिखर सम्मेलन 2035 तक भारत की अर्थव्यवस्था में 957 बिलियन डॉलर से अधिक राशि को जोड़ेगा।

सम्मेलन में कई मुद्दों पर चर्चा होगी, जैसे डाटा और एआई संचालित वित्तीय सेवा, आत्मानिर्भर भारत एआई स्टार्ट-अप पिच फेस्टिवल, शिक्षा और जिम्मेदार एआई के लिए जागरुकता, महामारी संबंधी तैयारियों के लिए एआई का लाभ उठाना, स्मार्ट शहरों में डाटा और एआई का प्रभाव, एआई सक्षमता में सरकार की भूमिका, जिम्मेदार एआई के लिए डाटा की भूमिका, एआई के साथ भविष्य के लिए तैयार कृषि आपूर्ति श्रृंखला का निर्माण करना।

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top