देश/ विदेश

आने वाले समय में पासवर्ड शेयरिंग नहीं चल पाएगी Netflix पर..

पासवर्ड शेयरिंग

आने वाले समय में पासवर्ड शेयरिंग नहीं चल पाएगी Netflix पर..

इस तरीके से आगे भी एक आईडी से देख सकेंगे कई लाेग..

देश-विदेश : Netflix काे लेकर अब तक यह हाेता आ रहा है कि जिस के पास इसका सब्सक्रिप्शन रहता है, उसके दाेस्त, परिवार या अन्य लाेग उससे पासवर्ड लेकर Netflix पर आने वाली फिल्में शाे या अन्य चीजें आसानी से देख लेते है. लेकिन आने वाले समय में अब ऐसा नहीं हाेगा क्याेंकि Netflix अब ऐसी टेक्नाेलॉजी पर काम कर रहा है कि जिसकी वजह से एक आईडी से अब ही वही यूजर इसे देख पाएगा जिसने इसका सब्सक्रिप्शन लिया है. यानि सीधे ताैर पर देखा जाए ताे यह उन यूजर्स के लिए बड़ा झटका है जाे जुगाड़ से Netflix देख रहे थे . हालांकि एक तरीका है जिसे इस्तेमाल सबकुछ पहले की तरह ही रह सकता. जिसे नीचे दिया गया है.

 

 

बताया जा रहा है कि Netflix ने इसे लेकर ट्रायल भी शुरू कर दिया है. फिलहाल कुछ चुनिंदा यूजर्स पर इसे एप्लाय करके देखा जा रहा है. Netflix ने यह बदलाव उस वक्त किया है जब इसके व्यूअरशिप में काफी तेजी से इजाफा हुआ है. मालूम हाे फरवरी 2021 में Netflix के 200 मिलियन यूजर्स हाे चुके है. माना यह भी जा रहा है कि अपने सब्सक्रिप्शन के नियमाें काे इस लेवल तक कड़ा करने के बाद व्यूअरशिप में कमी आए.

 

 

हालांकि इस तरह से फिर भी देख सकेंगे Netflix..

Netflix भले ही अपने सब्सक्रिप्शन काे पहले से ज्यादा कड़ा कर रहा हाे लेकिन यह पूरी तरह संभव है ही नहीं कि उसका यूजर किसी एक लैपटॉप या टीवी में ही हमेशा Netflix देखें . अब क्याेंकि यूजर के पास आईडी और पासवर्ड है ताे वाे कही से भी इसे एक्सेस कर सकता है और इस पर Netflix भी बैन नहीं कर सकता . ताे ज्यादा निराश हाेने की जरूरत नहीं है क्याेंकि इसमें हाेगा बस यही कि अब यूजर यदि किसी दूसरे डिवाइस पर लॉग इन हाे रहा है ताे वह यह ओटीपी के बाद ही कर पाएगा. मतलब साफ है कि अब तक सीधे पासवर्ड से काम हाे जाता था अब बस ओटीपी चाहिए हाेगा. हा यह बात देखने वाली है कि आप कितने बार अपने दाेस्त से ओटीपी मांगते है या जब आप Netflix देखना चाहते है ताे आपका दाेस्त आपकाे ओटीपी देने की कंडीशन में है या नहीं.

 

 

लॉकडाउन ने खाेला किस्मत का दरवाजा..

पिछले साल काेराेना वायरस के बाद दुनियाभर में लगे लॉकडाउन से Netflix काे खासा फायदा हुआ . क्याेंकि लाेग घराें में थे और काेई नई फिल्म या सीरियल्स नहीं आ रहे थे ऐसे में लाेगाें ने Netflix की ओर अपना रूख किया . एक रिपाेर्ट के अनुसार वर्ष 2020 में सिर्फ एशिया में करीब 93 लाख लाेगाें ने Netflix सब्सक्राइब किया जाे वर्ष 2019 के मुकाबले 65 प्रतिशत ज्यादा था. वहीं बात मुनाफे के करे ताे यूराेप में 40 प्रतिशत और भारत में ताे 62 प्रतिशत की बढ़ाेत्तरी हुई. इसके बाद अब Netflix उन बाजाराें तक भी पहुंचने की काेशिश में लग गया है जाे अब तक उसकी पहुंच से दूर है.

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top