उत्तराखंड

घोड़े-खच्चरों की मौत होने पर पशु अधिकारियों को दें सूचना: डीएम..

घोड़े-खच्चरों की मौत होने पर पशु अधिकारियों को दें सूचना: डीएम..

केदारनाथ यात्रा मार्ग पर घोड़-खच्चरों की मृत्यु होने पर दफनाने की नहीं की जा रही कार्यवाही..

डीएम ने पशु चिकित्सा अधिकारियों को दिए आवश्यक कार्यवाही के निर्देश..

 

रुद्रप्रयाग:  घोड़े-खच्चरों की मृत्यु होने पर उनका ठीक ढंग से दफनाने की कार्यवाही न किए जाने की सूचना का संज्ञान लेते हुए जिलाधिकारी मयूर दीक्षित ने मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी को आवश्यक कार्यवाही के निर्देश दिए हैं।

जानकारी देते हुए मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी डाॅ आशीष रावत ने जनपद के समस्त घोड़ा-खच्चरों के संचालकों एवं स्वामियों को बताया कि केदारनाथ यात्रा मार्ग में संचालित हो रहे घोड़े-खच्चरों की मृत्यु होने की सूचना सोशल मीडिया के माध्यम से प्रचारित-प्रसारित की जा रही है,

जबकि इस संबंध में पशु चिकित्सा अधिकारियों को कोई जानकारी नहीं है। उन्होंने केदारनाथ यात्रा व्यवस्था में संचालित किए जाने वाले घोड़े-खच्चरों के मालिकों से अनुरोध किया कि यदि यात्रा मार्ग में चलते समय उनके घोड़े-खच्चर की मृत्यु हो जाती है तो इस संबंध में तत्काल नजदीकी पशुचिकित्साधिकारी से संपर्क करते हुए मृत पशु के फोटो टैग सहित सूचना पशु चिकित्साधिकारी एवं सेक्टर अधिकारी को दें, जिससे तत्काल उचित कार्यवाही की जा सके।

ऐसा न करने की दशा में यदि मृत पशु के बीमे से संबंधित कार्यवाही करने में कठिनाई होगी तो इसके लिए संबंधित पशुस्वामी उत्तरदायी होगा तथा मृत पशु के निस्तारण में अनावश्यक विलंब होने के कारण बीमारी फैलने का भी भय है। उन्होंने कहा कि मृतक पशु को दफनाने की उचित कार्यवाही न करने की स्थिति में संबंधित पशु मालिक के विरुद्ध विधिक कार्यवाही अमल में लाई जाएगी।

 

 

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top