देश/ विदेश

अगर आप पुराने सिक्के या नोट बेच रहे तो हो जाएं सावधान, RBI ने जारी की जरूरी सूचना..

अगर आप पुराने सिक्के या नोट बेच रहे तो हो जाएं सावधान, RBI ने जारी की जरूरी सूचना..

देश-विदेश: भारतीय रिजर्व बैंक ने बुधवार को लोगों को पुराने सिक्के व नोट की खरीदी व बिक्री को लेकर एक जरूरी अलर्ट जारी किया हैं। सचेत करते हुए कहा कि कुछ धोखाधड़ी करने वाले कुछ तत्व ऑनलाइन, ऑफलाइन प्लेटफॉर्म पर पुराने बैंक नोट और सिक्कों की बिक्री के लिए केंद्रीय बैंक के नाम और लोगो का इस्तेमाल कर रहे हैं। आपको बता दे कि पिछले कुछ दिनों से पुराने सिक्के व नोट की खरीदी व बिक्री को लेकर कई खबरें सामने आ रही हैं, जिसके चलते RBI ने ये अलर्ट जारी किया हैं।

 

RBI ने ट्वीट कर लोगों को किया आगाह..

रिजर्व बैंक ने एक ट्वीट जारी कर कहा, भारतीय रिजर्व बैंक के संज्ञान में यह बात सामने आई है कि कुछ तत्व गलत तरीके से भारतीय रिजर्व बैंक के नाम और लोगों का इस्तेमाल कर रहे हैं और विभिन्न ऑनलाइन, ऑफलाइन प्लेटफॉर्म के जरिए पुराने बैंक नोट और सिक्कों को बेचने के लिए लोगों से शुल्क/ कमीशन या टैक्स मांग रहे हैं।

 

रिजर्व बैंक ने अपने बयान में स्पष्ट किया है कि वह इस तरह की किसी भी गतिविधि में शामिल नहीं है और इस तरह के ट्रांजैक्शन के लिए किसी से कोई शुल्क या कमीशन कभी नहीं मांगेगा। साथ ही बैंक का कहना है कि उसने किसी संस्था या व्यक्ति को इस तरह की गतिविधियों के लिए किसी तरह का कोई प्राधिकार नहीं दिया हैं।

आपको बता दे कि भारतीय रिजर्व बैंक इस तरह के मामलों में कोई डील नहीं करता है और ना ही कभी किसी से इस तरह का शुल्क या कमीशन मांगता हैं। भारतीय रिजर्व बैंक ने किसी संस्था, कंपनी या व्यक्ति इत्यादि को इस तरह के ट्रांजैक्शन पर रिजर्व बैंक की ओर से शुल्क या कमीशन लेने के कोई अथॉरिटी नहीं दी हैं। भारतीय रिजर्व बैंक का कहना हैं कि आप लोग इस तरह के जाली और धोखाधड़ी वाले ऑफर्स के झांसे में ना आये।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top