उत्तराखंड

केदारनाथ में तीर्थयात्रियों को मिलेगी 24 घंटे ऑक्सीजन की सुविधा..

केदारनाथ में तीर्थयात्रियों को मिलेगी 24 घंटे ऑक्सीजन की सुविधा..

उत्तराखंड: केदारनाथ में जरूरतमंद श्रद्धालुओं को अब 24 घंटे ऑक्सीजन की सुविधा मिल पाएगी। इससे उनके इलाज में सहूलियत होगी। स्वास्थ्य विभाग ने केदारनाथ में हाइपरबेरिक ऑक्सीजन चैंबर स्थापित करने के लिए महानिदेशालय को प्रस्ताव भेजा है। साथ ही पैदल मार्ग से धाम तक संचालित होने वाली एमआरपी में भी यात्रियों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं मिलेंगी। केदारनाथ में सिर्फ 57 फीसदी ऑक्सीजन मौजूद है, जिससे यात्राकाल में बाबा के दर्शन के लिए देश-विदेश से आने वाले श्रद्धालुओं को सांस लेने में दिक्कत, सिरदर्द, रक्तचाम बढ़ना, सीने में दर्द, चक्कर आना, बेहोशी जैसी समस्याओ का सामना करना पड़ता हैं।

 

आपको बता दे कि बीते नौ वर्षों में हृदयघात से केदारनाथ यात्रा में 350 से अधिक श्रद्धालुओं की मौत भी हो चुकी है। इन शारीरिक समस्याओं से पीड़ित श्रद्धालुओं को धाम में बेहतर स्वास्थ्य सुविधा देने के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा ऑक्सीजन सुविधा मुहैया कराई जाएगी। जिससे पीड़ितों का तत्काल उचित इलाज हो सके। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा हाइपरबेरिक ऑक्सीजन चैंबर स्थापित किया जाएगा। सीएमओ कार्यालय द्वारा हाइपरबेरिक ऑक्सीजन चैंबर की उपलब्धता के लिए निदेशालय को प्रस्ताव भेजा गया है। साथ ही विभाग द्वारा केदारनाथ अस्पताल में जनरेटर भी स्थापित किया जाएगा, जिससे बिजली गुल होने पर इमरजेंसी सेवाओं के संचालन में दिक्कत न हो।

 

क्या होता है हाइपरबारिक ऑक्सीजन चैंबर..

हाइपरबेरिक ऑक्सीजन चैंबर बड़े गद्दे के आकार का होता है, जिसके एक कोने पर एक बड़ा वॉल्ब लगा होता है। इसमें समुद्रतल के वायुदाब के सापेक्ष इस पर पंप से सामान्य हवा भरी जाती है। इसके बाद पीड़ित मरीज को वॉल्ब के अंदर लिटा दिया जाता है, जिससे उसका रक्तचाप, धड़कने व अन्य फेफड़ों में रक्त का प्रवाह सामान्य होने लगता है।

 

केदारनाथ पहुंचने वाले यात्रियों में सांस लेने में दिक्कत, उच्च रक्तचाप व सीने में दर्द की शिकायतों को ध्यान में रखते हुए इस बार एक साथ हाइपरबारिक ऑक्सीजन चैंबर स्थापित किए जाएंगे। इसके लिए निदेशालय को प्रस्ताव भेजा जाएगा, जिसकी जल्द स्वीकृति मिल जाएगी। साथ ही पैदल मार्ग से धाम तक संचालित एमआरपी में बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं मुहैया की जाएंगी।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top