उत्तराखंड

आज से शुरू होगा ऐतिहासिक चैती मेला, शहरी विकास मंत्री करेंगे शुभारंभ..

आज से शुरू होगा ऐतिहासिक चैती मेला, शहरी विकास मंत्री करेंगे शुभारंभ..

उत्तराखंड:  ऐतिहासिक चैती मेला आज यानि मंगलवार से शुरू हो रहा है। यह मेला 30 अप्रैल तक चलेगा। शहरी विकास मंत्री बंशीधर भगत पंडा परिवार के साथ देवी ध्वज फहराकर मेले का शुभारंभ करेंगे। व्यवस्थाओं का जायजा लेने के लिए सोमवार को मेला अधिकारी/एसडीएम गौरव कुमार ने मेला क्षेत्र का निरीक्षण भी किया। कोविड नियमों के अनुसार ही मेले का आयोजन किया जा रहा हैं। आज से नवरात्र के साथ ही चैती मेले का शुभारंभ होगा। मंगलवार को पंडा परिवार के पुजारी दयाशंकर जोशी हवन, पूजन, घट स्थापना और गणेश पूजन करेंगे, और इसके बाद ध्वज फहराकर मेले का शुभारंभ किया जाएगा। साथ ही मेले में दुकानें बनाने के लिए बांस, बल्ली और टीन मेला परिसर में पहुंच चुकी हैं।

 

मेला अधिकारी ने ठेकेदारों से समय पर दुकानों का निर्माण कराने को भी कहा हैं। इसके साथ ही अस्थायी शौचालयों का निर्माण और पुराने शौचालयों की साफ सफाई के भी निर्देश दिए। साथ ही उन्होंने कहा कि मेला कोविड नियमों के अनुसार ही लगेगा। मेले में आने वालों के लिए मास्क अनिवार्य होगा। लोगों को झूलों में बैठाने से पहले सीटों को सैनिटाइज किया जाएगा। खाने-पीने की दुकानों को भी साफ रखने के निर्देश दिए हैं। दुकानों पर अनावश्यक भीड़ भाड़ पर भी पाबंद होगा।

 

चैती मेले में नखासा बाजार मुख्य आकर्षण का केंद्र होता है। पिछले वर्षों तक मेले का शुभारंभ होने तक नखासा बाजार के लिए घोड़ा व्यापारी मेले में पहुंच जाते थे, लेकिन इस बार एक भी घोड़ा कारोबारी अभी तक नहीं पहुंचा है। न ही अधिक संख्या में दुकानदारों ने दुकानें की बुकिंग की है। इससे नखासा बाजार लगने पर फिलहाल संशय है।  चैती मेले में सप्तमी के दिन पक्काकोट मंदिर से देवी चैती मंदिर में आती है। मुख्य पंडा विकास अग्निहोत्री ने कहा कि देवी के मंदिर में आने के बाद मेले में भीड़ बढ़ने की उम्मीद है। हालांकि पिछले वर्षों तक मेला प्रारंभ होने तक मेला पूरी तरह से सज जाता था। लेकिन इस बार कोरोना संक्रमण के चलते व्यवस्थाओं में कुछ देरी हुई है।

 

134 दिनों के बाद आज खुलेंगे कार्तिक स्वामी मंदिर के कपाट..

शिव पुत्र कार्तिक स्वामी (केलंग) मंदिर के कपाट भी आज को 134 दिन बाद बैसाखी के दिन आम श्रद्धालुओं के लिए खोला जा रहा हैं। पिछले साल 30 नवंबर को मंदिर के कपाट बंद किए गए थे। लेकिन आज मंदिर के कपाट खोले जाएंगे और मंदिर में विशेष पूजा-अर्चना की जाएगी। कपाट खुलने के बाद कार्तिक स्वामी के दर्शन करने के लिए काफी संख्या में श्रद्धालु मंदिर पहुंचेंगे। वही मंदिर के पुजारी मचलू राम ने सभी श्रद्धालुओं से आग्रह किया है कि वे कोविड-19 को लेकर सरकार की ओर से जारी दिशा-निर्देशों का पालन करें।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top