उत्तराखंड

उत्तराखंड के कई जिलों में बारिश का ऑरेंज अलर्ट, बद्रीनाथ हाईवे समेत कई जगह सड़कें बंद..

उत्तराखंड के कई जिलों में बारिश का ऑरेंज अलर्ट, बद्रीनाथ हाईवे समेत कई जगह सड़कें बंद..

उत्तराखंड: प्रदेश में बरसात आफत बनकर बरस रही है। पहाड़ों से लेकर मैदान तक बरसात के कारण बुरा हाल है। पहाड़ों पर बरसात की वजह से तबाही का मंजर साफ तौर पर दिखाई दे रहा है। पहाड़ों पर लगातार हो रही मूसलाधार वर्षा के कारण नदी-नाले अपने उफान पर हैं। जगह-जगह बादल फट रहे हैं, भूस्खलन के कारण दुर्घटना हो रही हैं। लगातार हो रही बारिश मंगलवार को राजधानी देहरादून समेत कुछ जगहों पर थमी है, लेकिन कई जिलों में बारिश का दौर जारी है।

 

वहीं, मौसम विभाग ने आज बागेश्वर, नैनीताल और पिथौरागढ़ जिले में भारी बारिश होने की संभावना जताई है। इन जिलों के लिए मौसम विभाग ने बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। मौसम विज्ञान केंद्र देहरादून के निदेशक विक्रम सिंह का कहना हैं कि 21 और 22 जुलाई को भी नैनीताल और पिथौरागढ़ जिले के लिए बारिश की चेतावनी देते हुए यलो अलर्ट जारी किया गया है।

रुद्रप्रयाग-गौरीकुंड और बद्रीनाथ हाईवे बंद..

लगातार हो रही बारिश के कारण रुद्रप्रयाग-गौरीकुंड राजमार्ग पर अचानक भूस्खलन हो गया। रास्ते पर मलबा आने से हाईवे बंद हो गया है। वहीं, तोताघाटी  व इसके आस-पास अन्य जगहों पर भी बोल्डर और मलवा आने से बद्रीनाथ हाईवे बंद है। मलबा हटाने के लिए चार जेसीबी मशीनें कार्यरत हैं। प्रदेश के विभिन्न स्थानों पर अतिवृष्टि व आपदा को देखते हुए मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी का आज केदारनाथ व रुद्रप्रयाग का दौरा रद्द कर दिया गया है।

 

मुख्यमंत्री आज सचिवालय में शासन के वरिष्ठ अधिकारियों और जिलाधिकारियों के साथ दोपहर 12 बजे वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से प्रदेश में अतिवृष्टि और आपदा प्रबंधन की समीक्षा करेंगे। बैठक में लोनिवि, स्वास्थ्य, खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति, ऊर्जा, सिंचाई सहित संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित रहेंगे।

प्रदेश में 250 सड़कें बंद..

भारी बारिश के बीच सड़कों के खुलने-बंद होने का सिलसिला जारी है। लगातार हो रही बारिश ने सड़कों को खोलने के काम में लगी कार्यदायी संस्थाओं की मुश्किलें भी बढ़ रही हैं। सोमवार शाम तक की रिपोर्ट के अनुसार, प्रदेश में तीन नेशनल हाईवे समेत कुल 250 सड़कें अवरुद्ध हैं। लोनिवि ने एहतियातन प्रदेश में निर्माणाधीन करीब 80 पुलों का काम रोक दिया है।

आपदा की स्थिति में इन नंबरों पर करें फोन..

शासन ने आपदा की स्थिति को देखते हुए टोल फ्री नंबर जारी किए हैं।  समस्त अधिकारी किसी भी प्रकार की आपदा की सूचना राज्य आपदा नियंत्रण कक्ष के फोन नंबरों 0135-2710334, फैक्स नंबर 0135-2710335, टोल फ्री नंबर 1070, 9557444486 पर तत्काल सूचना देंगे। साथ ही पीड़ित या अन्य कोई भी व्यक्ति इन नंबरों पर फोन कर किसी भी दुर्घटना की सूचना दे सकता है।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top