उत्तराखंड

रामकृष्ण मिशन की ओर से ग्रामीण क्षेत्रों में लगाया जा रहा स्वास्थ्य कैंप..

रामकृष्ण मिशन की ओर से ग्रामीण क्षेत्रों में लगाया जा रहा स्वास्थ्य कैंप..

रामकृष्ण मिशन की ओर से ग्रामीण क्षेत्रों में लगाया जा रहा स्वास्थ्य कैंप

रुद्रप्रयाग। जनपद रुद्रप्रयाग को कोरोना महामारी संक्रमण से बचाने के लिए रामकृष्ण मिशन देहरादून की ओर से जिला प्रशासन को सहयोग किया जा रहा है। मिशन द्वारा जनपद के ग्रामीण क्षेत्रों में स्वास्थ्य विभाग के साथ मिलकर कैम्प लगाया जा रहा है। जहां पर वे वैक्सीनेशन का कार्य करने के साथ ही ग्रामीणों के स्वास्थ्य की जांच भी कर रहे हैं। मिशन 25 जून से अब तक 1250 से अधिक व्यक्तियों को टीका लगा चुका है। इससे पूर्व मिशन द्वारा अगस्त्यमुनि में एक सभी सुविधाओं युक्त निःशुल्क कोविड केयर डेडिकेटेड अस्पताल की स्थापना भी की गई थी, जिसे जनपद में संक्रमण की स्थिति सम्भलने के बाद फिलहाल बन्द कर दिया गया है। तथा वहां के कर्मचारियों को ग्रामीण क्षेत्रों में वैक्सीनेशन के कार्य पर लगाया गया है।

कोविड अस्पताल की समन्वयक डाॅ आबिदा ने बताया कि मिशन द्वारा अभी तक जनपद के अगस्त्यमुनि, मचकण्डी, भणज, भौंसाल, मालखी, जगोठ, कमसाल, गुगली, फलई, मणिगुह, बाड़ा आदि ग्रामीण क्षेत्रों में 18 वर्ष से अधिक आयु वर्ग में 377 युवक एवं 468 युवतियों को तथा 45 से अधिक आयु वर्ग में 160 पुरूषों एवं 244 महिलाओं को कोरोना से बचाव का टीका लगा चुके हैं। मिशन के सचिव स्वामी असीमात्मानन्द महाराज ने बताया कि जनपद को कोरोना की तीसरी लहर से बचाने के लिए मिशन के कार्यकर्ता जी जान से जुटे हैं।

 

इसके लिए प्रत्येक दिन ग्रामीण क्षेत्रों में वैक्सीनेशन के साथ वे जनता को जागरूक करने का भी कार्य कर रहे हैं। ग्रामीणों के स्वास्थ्य की जांच कर उन्हें दवाइयां भी दे रहे हैं। विशेष कर कोरोना के बाद ब्लेक फंगस की बीमारी से बचाव के तरीके तथा ग्रामीणों की आंखें की जांच भी की जा रही है। राज्य में स्थिति सामान्य होने आंख के आपरेशन वाले रोगियों को आपरेशन के लिए मिशन के देहरादून स्थित विवेकानन्द नेत्रालय में ले जाया जायेगा।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top