देश/ विदेश

सड़क हादसे में आपकी सुरक्षा के लिए सरकार का बड़ा कदम..

सड़क हादसे में आपकी सुरक्षा के लिए सरकार का बड़ा कदम..

देश-विदेश: केंद्र सरकार ने आपकी सुरक्षा के लिए बड़ा कदम उठाया हैं। 1 अप्रैल के बाद बनने वाली नई कार में सड़क और परिवहन मंत्रालय ने एयर बैग अनिवार्य कर दिया हैं। कंपनियों को अब नई कारों में 1 अप्रैल से ड्राइवर और उसकी बगल वाली सीट के लिए एयर बैग लगाने ही होंगे। नए नियम के अनुसार पुरानी कार जिनमें अभी एयर बैग नहीं है, उन्हें भी 31 अगस्त से पहले एयर बैग लगवाने होंगे। बिना एयर बैग के सड़क पर दौड़ रही कार का चालान किया जायेगा। सरकार की पूरी कोशिश सड़क हादसों में जान हानि के आंकड़े को कम से कम करने की हैं।

 

कानून मंत्रालय ने लगाई मुहर..

कार में फ्रंट एयरबैग को जरूरी बनाने पर परिवहन मंत्रालय काफी समय से काम कर रहा था जिसके बाद हाल ही में परिवहन मंत्रालय ने कानून मंत्रालय को प्रस्ताव भेजा था। जिसकी सहमति अब कानून मंत्रालय ने भी दे दी हैं। इसके बाद नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया हैं।

 

सड़क हादसे के वक्त एयर बैग काफी काम आता हैं। जैसे ही कार किसी से टकराती है एयर बैग गुब्बारे की तरह खुल जाते हैं और कार में बैठे लोग कार के डैशबोर्ड या स्टेयरिंग पर टकराने से बच जाते हैं। ये पूरी तकनीक हादसे के वक्त जान बचाने के काम आती है क्योंकि हादसों में ज्यादातर मौत यात्री का सिर कार के डैशबोर्ड या स्टेयरिंग से टकराने से होती हैं। एयरबैग कॉटन के बने होते हैं, इन पर सिलिकॉन की कोटिंग होती हैं। एयरबैग के अंदर सोडियम एजाइड गैस भरी होती हैं। केंद्र सरकार एयर बैग को अनिवार्य बनाने की दिशा में काम कर रही है,

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top