उत्तराखंड

राज्य में 436 पुराने और जर्जर पुलों को बदलेगी धामी सरकार..

राज्य में 436 पुराने और जर्जर पुलों को बदलेगी धामी सरकार..

 

 

 

 

 

 

 

 

राज्य में क्षतिग्रस्त और पुराने पुलों को धामी सरकार द्वारा नए, मजबूत पुलों का निर्माण किया जाएगा। लोक निर्माण विभाग ने प्रदेश में ऐसे 436 पुराने पुलों की पहचान कर ली है। राज्य के पहाड़ी जिलों में इनमें से अधिकांश पुल शामिल हैं।

 

 

 

उत्तराखंड: राज्य में क्षतिग्रस्त और पुराने पुलों को धामी सरकार द्वारा नए, मजबूत पुलों का निर्माण किया जाएगा। लोक निर्माण विभाग ने प्रदेश में ऐसे 436 पुराने पुलों की पहचान कर ली है। राज्य के पहाड़ी जिलों में इनमें से अधिकांश पुल शामिल हैं। इनमें से अधिकतम 207 पुल स्टेट हाईवे पर स्थित हैं।
राज्य मार्गों पर बने ये पुल या तो प्राचीन हैं या खराब स्थिति में हैं, या वे अब यातायात के भार सहने के योग्य नहीं हैं। प्रमुख सचिव आरके सुंधाशु ने बी श्रेणी के इन पुलों का पता लगाने के निर्देश दिए। उनके निर्देश पर पुराने पुलों की सूची बनाई गई है। पुलों की पहचान की पुष्टि मुख्य अभियंता लोनवी अयाज अहमद ने की।

शासन तय करेगी पहले कौन से पुल बदलेंगे..

पुराने पुलों को विभाग द्वारा चिन्हित किए जाने के बाद पहले सरकार यह चुनेगी कि इनमें से कौन से पुलों को एक श्रेणी का बनाया जाएगा। मुख्य अभियंता के अनुसार, सरकार इन सभी पुलों केप्रस्ताव शासन को भेज दिए जाएंगे। विभागीय सूत्रों के अनुसार जिन पुलों पर सबसे ज्यादा ट्रैफिक नजर आता है और जिस पर सबसे ज्यादा दबाव पड़ता है, उन्हें पहले बदला जाएगा। साथ ही, यह स्पष्ट होगा कि इनमें से कितने पुल महत्वपूर्ण हैं और यात्रा और पर्यटन के महत्व से जुड़े हैं।

किस श्रेणी के कितने पुराने पुल..

पुलों की श्रेणी संख्या

मुख्य जिला मार्ग 65

राज्य मार्ग 207

अन्य जिला मार्ग 60

ग्रामीण मार्ग 104

कुल योग 436

 

 

 

 

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top