उत्तराखंड

हमारा एक छोटा सा प्रयास स्वच्छता बनाये रखने में करेगा सहयोग..

राजकीय महाविद्यालय रुद्रप्रयाग में पड़ोस युवा संसद कार्यक्रम का आयोजन..

रुद्रप्रयाग:  नेहरू युवा केन्द्र की ओर से राजकीय महाविद्यालय रुद्रप्रयाग में ”पड़ोस युवा संसद” कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का शुभारम्भ मुख्य अतिथि प्राचार्य डाॅ सत्यपाल ने किया। इस अवसर पर उन्होंने छात्रों को एक कहानी से प्रोत्साहित करते हुए कहा कि जिस प्रकार जंगल में आग लगने पर एक चिडियां अपने चोंच में पानी भरकर आग बुझाने का प्रयास करती है, उसी प्रकार हमारा एक छोटा सा प्रयास स्वच्छता बनाये रखने में सहयोग करता है।

 

हमारा गन्दगी न करना ही पहला प्रयास है। उन्होंने वेस्ट मटीरियल का उदाहरण देकर बताया कि फ्लाई एश से ब्लाॅक बनाकर मकान का निर्माण किया जा सकता है। इसके साथ ही महाविद्यालय में एक शुरूआत की गई है कि हम किसी व्यक्ति की पहचान करने के लिए उसकी जाति का प्रयोग न करके वरन उसके नाम का प्रयोग करेंगें। जिला युवा अधिकारी राहुल डबरालने अपने संबोधन में युवा संसद कार्यक्रम में प्रतिभाग कर रहे प्रतिभागियों को सर्वप्रथम बधाई दी और कहा कि किसी भी कार्यक्रम में प्रतिभाग करना ही पहला प्रयास होता है।

 

उन्होंने प्रतिभागियों को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का उदाहरण देकर प्रोत्साहित किया। कहा कि पीएम मोदी निडरता से मंच पर अपने विचारों को जनता के मध्य साझा करते है। उसी प्रकार हमे भी बिना किसी झिझक के अपने विचारों को मंच पर रखना है। श्री डबराल ने स्वच्छ भारत मिशन कार्यक्रम के तहत खुले में शौच मुक्त भारत की जानकारी को बच्चों के मध्य साझा किया गया। साथ ही राष्ट्रीय जल मिशन कार्यक्रम के अन्र्तगत चल रहे कैच द रेन अभियान के तहत जल संरक्षण कि लिए स्वयं से प्रयास करने की जानकारी दी। जिला युवा अधिकारी ने महाविद्यालय के छात्रों के मध्य पडोस युवा संसद आजादी का अमृत महोत्सव कार्यक्रम के अन्र्तगत भाषण प्रतियोगिता में नमामि गंगे विषय पर समस्त युवा प्रतिभागियों द्वारा अपने विचारों को मंच पर रखा गया।

 

भाषण प्रतियोगिता में प्रथम स्थान सुमित नेगी, द्वितीय स्थान रजनी, तृतीय स्थान अंकिता ने प्राप्त किया। जिला युवा अधिकारी ने मुख्य अतिथि को स्मृति चिन्ह भेंट करने के साथ ही विजेता प्रतिभागियों को पुरस्कार एवं प्रमाण पत्र से सम्मानित किया। इस मौके पर प्रो डाॅ विक्रम, डाॅ पूजा, कविता जुगरान सन्तोष बिष्ट, स्वयं सेवक बबीता, अभिलाषा आदि शिक्षकगण एवं कर्मचारीगण उपस्थित थे।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top