उत्तराखंड

बड़ी खबर : Corona के बढ़ते मामले को देखते हुए केंद्र सरकार ने उत्तराखंड सरकार को लिखा पत्र..

बड़ी खबर : Corona के बढ़ते मामले को देखते हुए केंद्र सरकार ने उत्तराखंड सरकार को लिखा पत्र..

उत्तराखंड : कुंभ (Kumbh) मेले के दौरान कोविड-19 (Covid-19) के मामलों में बढ़ोतरी होने की आशंका के मद्देनजर केंद्र सरकार ने उत्तराखंड (Uttrakhand) सरकार को पत्र लिखा है. जिसमें महामारी को फैलने से रोकने के लिए कड़े कदम उठाने की जरूरत को हाइलाइट करने वाले एक उच्च स्तरीय केंद्रीय दल की चिंताओं का जिक्र भी किया है.

 

 

स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी स्टेटमेंट में बताया गया है कि हरिद्वार के कुंभ मेले में चिकित्सा तथा जन स्वास्थ्य व्यवस्था की टेस्ट के लिए राष्ट्रीय रोग नियंत्रण केंद्र (एनसीडीसी) के निदेशक के नेतृत्व में केंद्र सरकार के एक दल ने 16-17 मार्च के बीच उत्तराखंड का दौरा भी किया था.

 

 

उत्तराखंड सरकार को लिखा केंद्र सरकार ने पत्र..

उत्तराखंड के मुख्य सचिव को लिखे पत्र में केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण (Rajesh Bhushan) ने कहा कि पिछले कुछ सप्ताह से भारत में 12 से अधिक राज्यों में कोविड-19 (Covid-19) के मामलों में वृद्धि हुई है, जिसके कारण हरिद्वार कुंभ मेले में इन राज्यों से भी तीर्थयात्री आ सकते हैं. स्वास्थ मंत्रालय ने कहा, कि कुंभ मेले के दौरान पवित्र शाही स्नान के बाद स्थानीय लोगों में संक्रमण के मामले बढ़ने की आशंका जताई है.

 

 

बड़ी संख्या में आएंगे कुंभ के दौरान लोग..

मुख्य सचिव ने बताया कि केंद्रीय दल की रिपोर्ट के अनुसार प्रतिदिन 10-20 तीर्थयात्रियों और 10-20 स्थानीय लोगों को कोराना संक्रमित होने की जानकारी मिल रही है. उन्होंने बताया कि संक्रमण की यह दर मामलों में वृद्धि होने की आशंका को बढ़ाती है क्योंकि कुंभ के दौरान अधिक संख्या में लोगों के आने की उम्मीद है.

 

 

राज्य को बताया गया कि हरिद्वार में प्रतिदिन हो रही 50 हजार रेपिड एंटीजेन टेस्ट की जांच और 5 हजार आरटीपीसीआर टेस्ट की जांच तीर्थयात्रियों की बढ़ती संख्या को देखते हुए पर्याप्त नहीं है.

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top