उत्तराखंड

गौरीकुंड से पैदल चलकर एसपी ने लिया यात्रा का जायजा

एक माह में रिकार्ड तोड़ यात्री पहुंचने पर जताई खुशी
पुलिस, एसडीआरएफ, पीआरडी, होमगार्ड के जवानों का किया हौसला अफजाई
यात्रा में बेहतर सेवा देने पर दी बधाई
रुद्रप्रयाग। केदारनाथ भगवान की यात्रा को एक माह का समय हो गया है। इस अंतराल में रिकार्ड तोड़ यात्रियों ने बाबा केदार के दर्शन किये हैं। अब तक चार लाख अस्सी हजार से अधिक तीर्थ यात्रियों ने सकुशल बाबा केदार की दर्शन कर लिये हैं। यात्रा पड़ावों पर तैनात पुलिस बल से मिलने एवं यात्रा व्यवस्थाओं का धरातलीय निरीक्षण करने के लिए पुलिस अधीक्षक प्रह्लाद नारायण मीणा ने गौरीकुण्ड से केदारनाथ तक पैदल यात्रा कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया।

पुलिस अधीक्षक प्रह्लाद नारायण मीणा ने सोनप्रयाग से गौरीकुण्ड तक चलने वाली शटल सेवा एवं पार्किंग का जायजा लिया। गौरीकुण्ड पहुंचकर चैकी में नियुक्त कार्मिकों से मुलाकात की, जिसमें अधिकांश कार्मिक यात्रा व्यवस्थाओं में लगे हुए थे। उन्होंने घोड़ा खच्चर पड़ाव में पहुंचकर घोड़ा-खच्चर, डण्डी-कण्डी की उपलब्धता की जानकारी प्राप्त की और यात्रियों से वार्ता की। जंगलचट्टी में नव स्थापित पुलिस चैकी के कक्ष को देखा और जरूरी सामग्री की समय से मांग किये जाने के लिए कहा। उन्होंने पुलिस कर्मियों से कहा कि आने वाले 15-20 दिन और चुनौतीपूर्ण रहेंगे। इस अवधि में यात्रा अपनी चरम पर रहेगी। जो कार्य विगत एक माह में किये गये हैं उसके लिए समस्त कार्मिक बधाई के पात्र हैं। यही जज्बा आगे भी दिखाना है।

भीमबली में कुछ देर रुकने के बाद एसपी मीणा ने नई महिला आरक्षियों से बातचीत की और यात्रा में बेहतर सहयोग देने के निर्देश दिये। उन्होंने होमगार्ड एवं पीआरडी जवानों को भी कंधे से कंधा मिलाकर पुलिस ड्îूटियों में बराबर सहयोग प्रदान करने को कहा। पुलिस अधीक्षक ने यात्रियों को लेकर जा रहे घोड़ा संचालकों के परिचय पत्र भी चेक किये और यात्रियों से संवाद स्थापित करते हुए उनके अनुभवों को सुना। केदारनाथ बेस कैम्प पहुंचकर उन्होंने केदारनाथ में नियुक्त सभी कार्मिकों से मुलाकात की और यात्रा ड्îूटी के लिए पहली बार तैनात हुए पुलिस कार्मिकों, विशेष कर नई महिला आरक्षियों से इस मध्य मिली चुनौतियों के बारे में पूछा। एसपी मीणा ने केदारनाथ बेस कैम्प में बने भोजनालय की स्थिति को देखा और स्टोर में रखे खाद्य पदार्थ चेक किये। चैकी प्रभारी केदारनाथ को निर्देश दिये कि आवश्यकता के तहत खाद्य पदार्थ व अन्य जरूरी सामग्रियों की मांग नियमित अंतराल पर करते रहें।

पुलिस उपाधीक्षक गुप्तकाशी एवं प्रतिसार निरीक्षक पुलिस लाइन्स को निर्देशित किया कि वे सभी यात्रा पड़ावों पर संबंधित प्रभारियों की मांगानुरूप सामग्री समय से उपलब्ध करायें। इसके अलावा यात्रा पड़ावों पर नियुक्त कार्मिकों के लिए दूध, फल, ताजी सब्जियां, कतल तिनपजे, अच्छे किस्म के ट्रैक शूट, जूते उपलब्ध कराये जाने के लिए भी कहा। एसपी मीणा ने बताया कि यात्रा पड़ावों पर तैनात पुलिस, पीएसी, एसडीआरएफ, होमगार्ड, पीआरडी जवानों द्वारा यात्रियों की बढ़ती संख्या को देखते हुए 14 से 18 घंटे की ड्यूटी दी जा रही है। इस दौरान कुछ पुलिस कर्मियों का स्वास्थ्य भी खराब हो रहा है, जिन्हें तुरन्त नीचे बुलाया जा रहा है और उनके स्थान पर नये कार्मिकों की तैनाती की जा रही है।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top