उत्तराखंड

चारधाम यात्रा मार्गाें पर गंदगी का अंबार

यात्रा

भगवान भरोसे चल रही सफाई व्यवस्था, कर्मचारी नहीं दे रहे ध्यान
रुद्रप्रयाग। चारधाम यात्रा मार्ग पर जगह-जगह गंदगी के ढेर लगे हुए हैं। यात्रा मार्गाें पर सफाई व्यवस्था चाक-चैबंद के दावे खोखले साबित हो रहे हैं। यात्रा से जुड़े मार्गाें पर सफाई के लिए सफाई नायकों की तैनाती के बावजूद स्थिति जस की तस है।
चारधाम यात्रा शुरू होते ही देश-विदेश से तीर्थयात्री देवभूमि पहुंच रहे हैं। बद्रीनाथ-केदारनाथ मार्ग के साथ ही गंगोत्री-यमुनोत्री यात्रा से जुड़ा मयाली-घनसाली मार्ग से यात्रियों की आमद शुरू हो गई है। जगह-जगह गंदगी का आलम देखकर यात्री मुंह-भौं सिकोड़ने को मजबूर हैं। जिला प्रशासन की यात्रा तैयारी बैठक में सफाई व्यवस्था पर जोर देने के बाद भी यह स्थिति बनी हुई है। जिला पंचायत ने सफाई व्यवस्था के लिए यात्रा मार्ग पर 46 सफाई कर्मचारियों की तैनाती की है। कर्मचारी सिर्फ खानापूर्ति तक सीमित हैं। यात्रा मार्ग पर चूना और ब्लीचिंग पाउडर तक का छिड़काव नहीं किया जा रहा है।

जिला पंचायत ने नगरासू, घोलतीर, रतूड़ा, खांकरा, झिरमोली, चोपता, सतेराखाल, चिरबिटिया, बुढ़ना, अमकोटी, जखोली, मयाली, मनसूना, चोपता,सतेराखाल, बसुकेदार, गुप्तकाशी, नारायणकोटी, नाला, फाटा, भीरी, षेरसी, बड़ासू, रामपुर, त्रियुगीनारायण आदि स्थानों पर सफाई नायक तैनात किए हैं। इनमें अधिकतर स्थानों पर कूड़े-कचरे के ढेर देखे जा सकते हैं। कचरे के डिस्पोजल के लिए कोई खास व्यवस्था नहीं की गई है। ऐसे में सड़ांध के कारण राहगीरों का सड़क पर चलना दूभर हो गया है। गंगोत्री-यमुनोत्री यात्रा मार्ग का मुख्य पड़ाव सुमाड़ी भरदार में गंदगी का आलम इस कदर है कि लोगों का सड़क पर चलना मुश्किल हो गया है। सुमाड़ी बाजार से पहले सड़क के दोनों ओर पाॅलीथीन कूड़ा-कचरे का अंबार लगा हुआ है। पूरे बाजार का कूड़े का ढेर यहीं पर फेंका जाता है। सुमाड़ी बाजार के बीचों-बीच सफाई व्यवस्था भगवान भरोसे है। स्थानीय लोगों का कहना है कि सफाई कर्मचारियों की तैनाती के बावजूद साफ-सफाई नहीं हो रही। सफाई नायक अपनी जिम्मेदारी का निर्वहन ईमानदारी से नहीं कर रहे हैं। यात्रा मार्गाें पर सफाई न होने से तीर्थयात्रियों के बीच अच्छा संदेश नहीं जा रहा। अपर मुख्य कार्याधिकारी जगदीश आर्य का कहना है कि सफाई कर्मचारियों को कड़े निर्देश जारी किए गए हैं कि सफाई व्यवस्था दुरूस्त रखी जाए। सफाई व्यवस्था में लापरवाही करने वाले कर्मचारियों के खिलाफ कड़ी कार्यवाही की जाएगी।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top