उत्तराखंड

कुंभ मेले में आने वाली महिलाएं बसों में मुफ्त में कर सकेंगी सफर..

कुंभ मेले में आने वाली महिलाएं बसों में मुफ्त में कर सकेंगी सफर..

उत्तराखंड: मुख्यमंत्री तीरथ रावत ने प्रदेश की महिलाओं को शानदार सौगात दी है। कुंभ के मुख्य पर्व दिवसों पर उत्तराखंड परिवहन की बसों मेें महिलाएं मुफ्त यात्रा कर सकती हैं। साथ ही मुख्यमंत्री के निर्देश पर पूर्णागिरी में आने वाली महिलाओं को भी बसों में आवाजाही की निशुल्क सेवा उपलब्ध रहेगी। आपको बता दें कि इन दिनों धर्मनगरी हरिद्वार में महाकुंभ की खूब चहल है। महाकुंभ में पड़ने वाले शाही स्नानों पर दिल्ली, पंजाब और हरियाणा के श्रद्धालुओं को फोरलेन हाईवे के बजाय तीन अलग-अलग रूटों से कुंभनगरी हरिद्वार पहुंचाया जाएगा।

 

इसके साथ ही पंजाब, हरियाणा और सहारनपुर क्षेत्र के श्रद्धालुओं को लक्सर के खस्ताहाल मार्ग से भी निजात मिलेगी। इन्हें भगवानपुर से सीधे हरिद्वार भेजा जाएगा। वहीं, दिल्ली से आने वाले वाहनों के लिए भी दो रूट तय किए गए हैं। भारी वाहनों को नगला इमरती से लंढौरा और लक्सर होते हुए हरिद्वार भेजा जाएगा। महाकुंभ यातायात प्लान के लिए पुलिस-प्रशासन ने होमवर्क पूरा करने के साथ ही अंतिम कार्य योजना भी तैयार कर ली है। इसके तहत दिल्ली से आने वाले भारी वाहनों को कुछ तकलीफें झेलनी पड़ेंगी जबकि पंजाब, हरियाणा और सहानपुर के तीर्थयात्रियों के लिए न केवल यात्रा मार्ग कम दूरी का होगा, बल्कि सुविधाजनक भी रहेगा।

 

कार्ययोजना के तहत, 12 अप्रैल को शाही स्नान से कुछ दिन पहले ही यातायात प्लान लागू होगा। दिल्ली से आने वाले हल्के वाहनों को नारसन बॉर्डर से करीब दस किमी पहले यूपी के पुरकाजी से डायवर्ट कर वाया खानपुर, लक्सर, सुल्तानपुर, जगजीतपुर और कनखल होकर कुंभ क्षेत्र तक पहुंचाया जाएगा। पंजाब, हरियाणा और सहारनपुर क्षेत्रों से आने वाले वाहनों को सहारनपुर से गागलहेड़ी और फिर भगवानपुर से सीधे हरिद्वार जाने के लिए इमलीखेड़ा मार्ग की ओर डायवर्ट कर दिया जाएगा। इससे श्रद्धालुओं को लक्सर मार्ग का लंबा चक्कर काटने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top