उत्तराखंड

अखिलेश यादव ने किया एलान, 25 लोगों की जान बचाने वाली मां को पांच लाख देगी समाजवादी पार्टी

अखिलेश यादव ने किया एलान, 25 लोगों की जान बचाने वाली मां को पांच लाख देगी समाजवादी पार्टी..

उत्तराखंड:  उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने एलान किया है कि चमोली आपदा के जल प्रलय के दौरान जिस मां ने अपने बेटे की ही नहीं, बल्कि 25 लोगों की भी जान बचाई थी। उन्हें समाजवादी पार्टी पांच लाख रुपये से सम्मानित करेगी। वही इस हादसे में लापता यूपी के निवासियों के परिवारों वालो भी को 20-20 लाख का मुआवज़ा देने की मांग की हैं। ऋषिगंगा में आई आपदा को आज 14 दिन हो गए हैं। आज भी सुरंग से मलबा निकालने का कार्य जारी है। वहीं सुरंग से बार-बार पानी का रिसाव भी हो रहा है। जिससे मलबा हटाने में परेशानी आ रही है। रैणी गांव में भी मलबे में शवों को खोजने का कार्य जारी है।

 

आपदा प्रभावित क्षेत्रों से मलबे में लोगों की खोज की जा रही है। रैणी में धौली गंगा और ऋषि गंगा के संगम स्थल पर मलबे में भी खोज की जा रही है। रेस्क्यू टीमें ऋषि गंगा में जेसीबी की मदद से रैणी गांव के निचले हिस्से में मलबा हटाने में जुटी हैं। अभी तक ऋषि गंगा की जल प्रलय में विभिन्न जगहों से 62 शव मिल चुके हैं, जबकि 27 मानव अंग भी मिले हैं। तपोवन सुरंग से 13 शव निकाले जा चुके हैं। लेकिन अभी भी 142 लोग लापता हैं। ऋषि गंगा की जल प्रलय के 13 दिन बाद भी तपोवन सुरंग से मलबा पूरी तरह से साफ नहीं हो पाया है। अभी तक 161 मीटर तक ही सुरंग का मलबा हटाया गया है। सुरंग से पानी का रिसाव भी थम नहीं रहा है। पानी के रिसाव के लिए दो पंप मशीनें भी लगाई गई हैं। सुरंग से मलबा हटाने का काम अब सिर्फ दिन में ही हो रहा है। शुक्रवार को टनल से कोई भी लापता नहीं मिला, लेकिन गुरुवार रात को हेलंग के पास से एक शव बरामद किया गया था। शव की शिनाख्त नहीं हो पाई है।

 

7 फरवरी को ऋषि गंगा की जल प्रलय के बाद से ही तपोवन सुरंग से मलबा निकालने का काम चल रहा है। परन्तु सुरंग से करीब 150 मीटर तक मलबा हटाने के बाद ही पानी का रिसाव शुरू हो गया था जो आज तक जारी है। ऐसे में रेस्क्यू टीमों को भारी दिक्कतों का सामना भी करना पड़ रहा है। सुरंग में जेसीबी से मलबा डंपर में डालकर बाहर लाया जा रहा है। वहीं, बैराज साइट से भी मलबा हटाने का काम जोरों पर है। यहां पोकलैंड मशीनों से मलबे का निस्तारण किया जा रहा है। बैराज में पानी के साथ ही बोल्डर भी अटके हुए हैं।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top