उत्तराखंड

रुद्रप्रयाग जिले में पहाड़ी शैली में बना पहला हार्टी टूरिज्म का शुभारंभ..

रुद्रप्रयाग जिले में पहाड़ी शैली में बना पहला हार्टी टूरिज्म का शुभारंभ

पर्यटन एवं उद्यानीकरण की गतिविधियों को मिलेगा बढ़ावा

केदारनाथ विधायक एवं रुद्रप्रयाग डीएम ने किया हार्टी टूरिज्म भवन का उद्घाटन

कुंड-ऊखीमठ मोटर मार्ग पर संसारी के पास बनाया गया है टूरिज्म भवन

देश-विदेश के पर्यटकों के साथ ही स्थानीय लोगों को मिलेंगे पहाड़ी व्यंजन..

 

 

 

 

 

 

 

 

 

ऊखीमठ। पर्यटन एवं उद्यानीकरण की गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए रुद्रप्रयाग जिले में पहला पहाड़ी शैली में बना हार्टी टूरिज्म (होम स्टे) का शुभारंभ कर दिया गया है। केदारनाथ विधायक शैलारानी रावत और जिलाधिकारी मयूर दीक्षित ने जैबरी बासा के नाम से बने हार्टी टूरिज्म भवन का उद्घाटन किया।
कुंड-ऊखीमठ मोटर मार्ग पर संसारी के पास बने टूरिज्म भवन और कैंटीन का आनंद देश-विदेश के पर्यटकों के साथ ही स्थानीय लोगों को मिलेगा।

इससे रोजगार के अवसर भी बढ़ेंगे। इस मौके पर केदारनाथ विधायक शैलारानी रावत ने कहा कि उद्यान विभाग एवं जिला प्रशासन की ओर से तैयार किए गए टूरिज्म भवन जैबरी बासा एक सराहनीय पहल है। ऐसे पर्यटक स्थल एवं भ्रमण केंद्र तैयार होने से कई स्थानीय लोगों को रोजगार मिलेगा। कहा कि अन्य विभागों को भी अपनी भूमि पर इस तरह की योजनाएं शुरू करने का प्रयास करना चाहिए। जिलाधिकारी मयूर दीक्षित ने कहा कि जनपद में पर्यटन की गतिविधियों एवं स्वरोजगार को बढ़ावा देने के लिए जिला प्रशासन लगातार प्रयास कर रहा है।

कहा कि उद्यान विभाग की ओर से पारम्परिक पहाड़ी शैली में तैयार होम स्टे जैबरी बासा इस दिशा में मील का पत्थर साबित होगा। जिलाधिकारी ने कहा कि यहां पर एनआरएलएम में गठित बद्री केदार स्वयं सहायता समूह ही इसका संचालन करेंगे। ताकि सीधा लाभ स्थानीय महिलाओं को मिल सके। होम स्टे में पहाड़ी व्यंजन मुख्य मेन्यू में शामिल होगा। इसके अलावा अन्य भोजन भी उपलब्ध करवाया जाएगा। उन्होंने कहा कि हिमालय की श्रृंखला के साथ ही प्रकृति के विहंगम दृश्य चोपता एवं केदारनाथ यात्रा मार्ग पर तैयार जैबरी बासा की खूबसूरती को और बढ़ा देते हैं। जिलाधिकारी ने पर्यटकों से अधिक से अधिक संख्या में यहां आकर रुकने की अपील की है।

जिला उद्यान अधिकारी योगेंद्र सिंह चैधरी ने बताया कि ऊखीमठ में वर्ष 1963 में राजकीय आदर्श उद्यान नर्सरी स्थापित की गई थी, जो करीब दो हेक्टेयर भू-भाग में फैली है। क्षेत्र की नैसर्गिक सुंदरता को देखते हुए सरकार ने वर्ष 2020 में इस नर्सरी को हार्टी टूरिज्म भवन (औद्यानिकी पर्यटन केंद्र) के रूप में विकसित करने की योजना बनाई थी।

जनवरी 2021 में राजकीय आदर्श उद्यान केंद्र के लिए जिला योजना से 1 करोड़ 39 लाख 86 हजार रुपए में तैयार किए गए हार्टी टूरिज्म भवन का निर्माण कार्यदायी संस्था ग्रामीण निर्माण विभाग ने किया। इस मौके पर सीडीओ नरेश कुमार, पर्यटन अधिकारी सुशील नौटियाल, जिला उद्यान अधिकारी योगेंद्र सिंह चौधरी, ग्रामीण निर्माण विभाग के ईई हितेश पाल सिंह, खंड विकास अधिकारी दिनेश प्रसाद मैठाणी, सूचना अधिकारी रती लाल शाह, भाजपा नेत्री शकुंतला जगवाण, देव प्रकाश सेमवाल, बद्री-केदार स्वयं सहायता समूह की अध्यक्ष संगीता नेगी, सपंता तिवारी सहित अन्य मौजूद थे।

 

 

 

 

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top