उत्तराखंड

केदारनाथ धाम की दूसरे चरण की यात्रा को लेकर प्रशासन ने कसी कमर..

केदारनाथ धाम की दूसरे चरण की यात्रा को लेकर प्रशासन ने कसी कमर

डीएम ने ली यात्रा व्यवस्था से जुड़े अधिकारियों की बैठक..

यात्रा मार्ग में संचालित दुकानों में ओवर रेटिंग की शिकायत पर त्वरित कार्यवाही के दिए निर्देश..

केदार यात्रा मार्गो पर मुस्तैदी के साथ करें कार्य: मयूर..

 

 

 

 

 

रुद्रप्रयाग। केदारनाथ धाम की दूसरे चरण की यात्रा को सुव्यवस्थित एवं सफलता पूर्वक ढंग से संचालित को लेकर डीएम मयूर दीक्षित ने यात्रा व्यवस्था से जुड़े अधिकारियों की बैठक लेकर यात्रा तैयारियों एवं व्यवस्थाओं की जानकारी ली। बैठक में जिलाधिकारी ने संबंधित अधिकारियों से कहा कि केदारनाथ धाम की प्रथम चरण की यात्रा सफलता पूर्वक संपादित की गई, जिसमें रिकाॅर्ड 10 लाख 50 हजार से अधिक यात्री बाबा केदारनाथ धाम के दर्शन कर चुके हैं तथा दूसरे चरण में भी दर्शनार्थियों की संख्या में बढोतरी होने का अनुमान है। ऐसे में अधिकारियों को मुस्तैदी के साथ कार्य करने की जरूरत है।

अधिकारियों को यात्रा मार्गो पर व्यवस्थाएं चाक-चैबंद करनी होंगी, जिससे तीर्थयात्रियों को कोई असुविधा ना हो। उन्होंने सड़क मार्ग से जुड़े सभी अधिकारियों को निर्देश दिए कि वर्षा के कारण यात्रा मार्ग में कई स्थानों पर गड्ढे हो गए हैं एवं अधिकतर क्षेत्रों में भूस्खलन हो रहा है। ऐसी जगहों पर शीघ्रता से कार्य किया जाए। उन्होंने यात्रा मार्ग में साफ-सफाई व्यवस्था को लेकर सुलभ शौचालयों में पर्याप्त कार्मिकों की तैनाती के लिए सुलभ इंटरनेशनल को आवश्यक कार्यवाही करने को कहा।

इसके साथ ही उन्होंने अधिशासी अभियंता जल संस्थान को यात्रा मार्ग में पेयजल व्यवस्था सुचारू रखने को कहा। इसके साथ ही संचालित हो रहे घोड़े-खच्चरों के लिए भी गरम पानी की व्यवस्था करने को कहा। उन्होंने मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी को निर्देश दिए कि यात्रा मार्ग में किसी भी दशा में अनफिट व बीमार घोडे-खच्चरों का संचालन न हो तथा सभी घोड़े-खच्चरों का अनिवार्य रूप से स्वास्थ्य परीक्षण किया जाए। इसके लिए उन्होंने पर्याप्त डाॅक्टरों की तैनाती करने के निर्देश दिए।

उन्होंने विद्युत विभाग को निर्देश दिए कि यात्रा मार्ग ट्रैक रूट तथा केदारनाथ धाम में विद्युत व्यवस्था सुचारू रहे। जिला पूर्ति अधिकारी को यात्रा मार्ग में डीजल एवं पेट्रोल की पर्याप्त मात्रा में स्टाॅक रहने तथा होटल एवं रेस्टोरेंटों में किसी भी प्रकार से घरेलू गैस सिलेंडरों का उपयोग न किये जाने को कहा। इसके अलावा उन्होंने खाद्य सुरक्षा अधिकारी को निर्देश दिए कि खाद्य सामग्री में किसी भी प्रकार की मिलावट तथा यात्रा मार्ग में संचालित हो रहे दुकानों में किसी भी प्रकार की ओवर रेटिंग नहीं होनी चाहिए।

बैठक में पुलिस अधीक्षक आयुष अग्रवाल, मुख्य विकास अधिकारी नरेश कुमार, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डाॅ. बी. के. शुक्ला, जिला विकास अधिकारी मनविंदर कौर, परियोजना निदेशक डीआरडीए रमेश चंद्र, उप जिलाधिकारी रुद्रप्रयाग अपर्णा ढौंडियाल, ऊखीमठ जितेंद्र वर्मा, जखोली परमानंद राम, मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी डाॅ. आशीष रावत, महाप्रबंधक जिला उद्योग एचसी हटवाल, जिला पूर्ति अधिकारी केके अग्रवाल, पर्यटन अधिकारी सुशील नौटियाल, अधिशासी अभियंता एनएच निर्भय सिंह, जल संस्थान संजय सिंह, जिला आपदा प्रबंधन अधिकारी नंदन सिंह रजवार सहित विभिन्न विभागीय अधिकारी-कर्मचारी मौजूद रहे।

 

 

 

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top