उत्तराखंड

रुद्रपुर में इलेक्ट्रॉनिक शोरूम में लगी आग, लाखों का सामान जला..

रुद्रपुर में इलेक्ट्रॉनिक शोरूम में लगी आग, लाखों का सामान जला..

 

 

 

 

 

 

काशीपुर बाईपास स्थित इलेक्ट्रॉनिक शोरूम के बाहर सोमवार शाम को शॉर्टसर्किट से आग लग गई। इससे दुकान के बाहर रखा लाखों का सामान जलकर नष्ट हो गया। तीसरी मंजिल के गोदाम पर रखे करीब दो एलईडी टीवी भी आग की चपेट आ गए।

 

 

उत्तराखंड: काशीपुर बाईपास स्थित इलेक्ट्रॉनिक शोरूम के बाहर सोमवार शाम को शॉर्टसर्किट से आग लग गई। इससे दुकान के बाहर रखा लाखों का सामान जलकर नष्ट हो गया। तीसरी मंजिल के गोदाम पर रखे करीब दो एलईडी टीवी भी आग की चपेट आ गए। फायर ब्रिगेड की तीन गाड़ियों ने पहुंचकर आग पर काबू पाया। बता दे कि काशीपुर बाईपास रोड पर मुख्य बाजार में स्थित गुरु मां इंटरप्राइजेज शोरूम के बाहर शाम करीब चार बजे शॉर्टसर्किट के कारण अचानक आग लग गई। सोमवार को साप्ताहिक बंदी होने के कारण शोरूम बंद था। शोरूम के बिजली बोर्ड और इनवर्टर-बैटरी दुकान के बाहर लगे थे, इन्हीं में शॉर्टसर्किट होने की वजह से आग लगी। शोरूम के बाहर टंगे फ्लैक्सी बोर्ड के माध्यम से आग दुकान की तीसरी मंजिल तक पहुंच गई जिससे आग ने विकराल रूप धारण कर लिया।

घटनास्थल से करीब 200 मीटर की दूरी पर फायर स्टेशन था इस वजह से वहां पर तुरंत दमकल कर्मी तीन गाड़ियों के साथ पहुंच गए। सीएफओ वंश बहादुर ने बताया कि करीब 15 मिनट में आग पर काबू पा लिया गया। शोरूम के बाहर रखे बैटरी, इनवर्टर और चार एसी के फैन जलकर राख हो गए। वहीं तीसरी मंजिल के गोदाम पर रखे दो एलईडी टीवी भी आग की चपेट आ गए। शोरूम के बाहर लगा कांच व फ्लैक्सी बोर्ड पूरी तरह से जल गया। सूचना मिलते ही विधायक शिव अरोरा, एसएसपी डॉ. मंजूनाथ टीसी, एसपी क्राइम अभय सिंह आदि भी मौके पर पहुंचे और घटना की जानकारी ली।

शोरूम संचालक ने नहीं ली थी फायर एनओसी..

आपको बता दे कि किसी भी बड़े प्रतिष्ठान और फैक्टरी के लिए फायर विभाग एक एनओसी जारी करता है। फायर एनओसी लेना हर प्रतिष्ठान संचालक के लिए अनिवार्य होता है। एनओसी के अंतर्गत फायर विभाग बिल्डिंग की क्षमता के अनुसार इलेक्ट्रॉनिक उपकरण रखने की अनुमति देता है। इसके साथ ही प्रतिष्ठान में जिन वस्तुओं का इस्तेमाल हो रहा है उनसे लगने वाली आग से बचने के लिए फायर एक्सटिंगीशर प्रदान करता है। एनओसी के अंतर्गत फायर विभाग आग व आपदा से बचने के नियम के बारे में भी अवगत कराता है। बताया जा रहा है कि शोरूम संचालक ने फायर विभाग एनओसी नहीं ली थी जबकि फायर कर्मियों ने कई बार उन्हें एनओसी लेने का निर्देश था। इसके बावजूद भी संचालक ने नहीं एनओसी नहीं ली थी।

 

 

 

 

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top