उत्तराखंड

त्योहरों के सीजन में लगातार फील्ड विजिट करें अधिकारी- सीएम..

त्योहरों के सीजन में लगातार फील्ड विजिट करें अधिकारी

त्योहरों के सीजन में लगातार फील्ड विजिट करें अधिकारी- सीएम..

उत्तराखंड : मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने सचिवालय में कोविड के रोकथाम व बचाव कार्यों की समीक्षा करते हुए अधिकारियों को निर्देश प्रदेश में कोविड टेस्टिंग और बढ़ाए जाने के निर्देश दिए। कहा कि त्योहरों के सीजन में अधिकारी लगातार फील्ड विजिट करें। डॉक्टरों की बड़ी जिम्मेदारी है कि वे मनोवैज्ञानिक रूप से कोविड मरीजों को मजबूत करें एवं वरिष्ट चिकित्सक निरंतर मरीजों के सम्पर्क में रहें। देहरादून, हरिद्वार, उधमसिंह नगर और नैनीताल जनपद को इस दिशा में विशेष प्रयास करने होंगे। कोविड से बचाव के लिए नियमित रूप से विभिन्न माध्यमों से जन जागरण अभियान चलाया जाए।

कहा कि त्योहारों का समय चल रहा है, व्‍यक्तियों का आवागमन भी तेजी से बढ़ा है। भीड-भाड़ वाले स्थानों के अलावा पर्यटक व धार्मिक स्थलों पर जन जागरण के साथ ही सोशल डिस्टेंसिंग और मास्क की अनिवार्यता का पूरा अनुपालन कराया जाए। व्यापारिक संगठनों व अन्य सामाजिक संस्थाओं के सहयोग से त्योहारों के सीजन में दुकानों में सेनिटाइजर व स्वच्छता प्रबंधन पर विशेष ध्यान दिया जाए।

 

 

मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कहा कि कोविड से बचाव के लिए मानव संसाधन की पूरी व्यवस्था हो, अगले 15 दिन विशेष सतर्कता बरतने की जरूरत है। यह सुनिश्चित किया जाए कि शहरी जनपदों में 24 घंटे व ग्रामीण जनपदों में 48 घंटे के अंदर कोविड सैंपल की टेस्ट रिपोर्ट व्‍यक्तियों को मिल जाए। जिनका एंटिजन टेस्ट सिंपटमैटिक है, उनका अनिवार्य रूप से आरटीपीसीआर टेस्ट हो। हाई रिस्क कॉन्टेक्ट का शत प्रतिशत टेस्टिंग कराई जाए।

लैब टेक्निशियन, रेडियोलॉजिस्ट और आशा वर्कर को की भी मदद ली जाए। सभी जिलों में इनकी पर्याप्त उपलब्धता हो। इस मौके पर सचिव डॉ. पंकज पाण्डेय, आइजी अभिनव कुमार, संजय गुंज्याल, जिलाधिकारी नैनीताल सविन बंसल के अलावा वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से गढ़वाल कमिश्नर रविनाथ रमन, कुमांऊ कमिश्नर अरविंद सिंह ह्यांकी आदि मौजूद रहे।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top