उत्तराखंड

शहीद सूरज तोपाल के पिता ने खुद किया बेटे की मूर्ति का अनावरण

शहीद सूरज तोपाल के पिता ने खुद किया बेटे की मूर्ति का अनावरण..

उत्तराखड: देश रक्षा में अपने प्राणों का बलिदान देने वाले अमर शहीदो की याद में जो काम सरकारें नही कर पाई आज वह एक शहीद के पिता ने स्वयं के खर्चे से कर दिखाया है । 1 नवम्बर 2017 को देश रक्षा में शहीद हुए सूरज तोपाल की मूर्ति अनावरण उनके पैतृक गांव फलौटा में किया गया इस दौरान शहीद सूरज तोपाल के पिता ने कहा कि मुझे गर्व हो रहा है कि मेरा इकलौता बेटा देश के काम आया है । अपने बेटे शहीद सूरज तोपाल की मूर्ति स्थापना को लेकर उन्होंने कहा कि इसका उद्देश्य आने वाली पीढ़ी को सूरज तोपाल द्वारा देश रक्षा में दिए बलिदान के बारे में बताना है।

 

उत्तराखंड राज्य पूर्व से ही वीरों व अमर शहीदों की भूमि रहा है । देश की आजादी हो या सन 1971 की लड़ाई यहाँ के वीर सैनिकों ने अपने शौर्य ए पराक्रम व वीरता का परिचय देते हुए दुश्मनों का डट कर मुकाबला किया है। आज हम आपको ऐसे ही एक वीर अमर शहीद सूरज तोपाल के बारे में बताने जा रहे है जो अपनी जान की परवाह न करते हुए देश रक्षा में शहीद हो गए थे। कर्णप्रयाग ब्लाक के अंतर्गत फलौटा गांव में शहीद सूरज तोपाल का जन्म 1 फरवरी सन 1992 को एक सैनिक के घर हुआ था बचपन से ही पिता से देश प्रेम की बातें सुनकर सूरज ने सेना में जाने का मन बनाया और 11 सितम्बर 2011 को सेना का हिस्सा बने ए सूरज अपने माता पिता का इकलौता पुत्र था 1 नवम्बर 2017 को सूरज देश रक्षा में शहीद हो गए थे।

 

सूरज के सेना में शहीद हो जाने के बाद शहीद सूरज तोपाल के पिता ने अपने गांव में स्वयं के खर्चे से अपने बेटे याद में मूर्ति बनाई जो कि डबल इंजन की सरकार भी नही कर पाई, शहीद सुरज तोपाल की मूर्ति का आज अनावरण किया है । इस मौके पर कर्णप्रयाग व बद्रीनाथ विधायक ने शहीद सूरज तोपाल के गांव जाकर उन्हें श्रद्धांजलि दी और उन्हें याद किया। शहीद सूरज तोपाल के पिता पूर्व सैनिक नारायण सिंह तोपाल ने कहा कि मेरा बेटा इकलौता जरूर था मगर मुझे गर्व इस बात का है कि मेरा बेटा देश के काम आया है।

 

अपने बेटे की मूर्ति स्थापना को लेकर उन्होंने कहा कि इसका मुख्य उद्देश्य आने वाली पीढ़ी को देश रक्षा में शहीद सूरज तोपाल के शौर्य पराक्रम व बलिदान बारे में बताना है ताकि उनके मन भी देश प्रेम की भावना पैदा हो इस मौके पर कण्रप्रयाग विधायक सुरेन्द्र नेगी, नगर अध्यक्ष कर्णप्रयाग डा हिमानी वैष्णव, पूर्व नगर अध्यक्ष गौचर मुकेश नेगी, लक्ष्मी जोशी, टीका प्रसाद मैखुरी, तेजु रावत , राकेश सिङ्गः सहित सैकड़ो की संख्या में क्षेत्रवासी मौजूद रहे।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top