उत्तराखंड

पशुपालक उन्नत नस्ल के पशुओं को पाले: नितवाल

पशुपालक उन्नत नस्ल के पशुओं को पाले: नितवाल

ग्राम फलई में विकासखण्ड स्तरीय पशु प्रदर्शनी का आयोजन

रुद्रप्रयाग। जिला योजना के एससीएसपी योजनांतर्गत जनपद के अगस्त्यमुनि विकासखंड के ग्राम फलई में विकास खण्ड स्तरीय पशु प्रदर्शनी का आयोजन किया गया। प्रदर्शनी चार वर्गों दुधारू गाय, भैंस, हीफर एवं बैल में आयोजित की गई, जिसमें 70 पशुपालकों ने 80 पशुओं को प्रदर्शित किया।

ग्राम प्रधान फलई महेंद्र सिंह राणा की अध्यक्षता में आयोजित पशु प्रदर्शनी में सामाजिक कार्यकर्ता हरीश गुसाई ने कहा कि इस प्रकार के कार्यक्रमों से ग्रामीणों में उत्साह बना रहता है। आज के समय में ग्रामीण पशु पालन से विमुख होते जा रहे हैं। ऐसे में जरूरी है कि इस तरह की प्रदर्शनी का आयोजन कर ग्रामीणों को प्रोत्साहित किया जाय। मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी डॉ रमेश सिंह नितवाल ने पशु पालकों को उन्नत नस्ल के पशु पालने की सलाह दी और किस तरह से आय को दोगुना किया जा सकता है, उसकी जानकारी कृषकों को दी। उन्हों कहा कि पशु पालकों को विभाग की योजनाओं का लाभ उठाना चाहिए। विभाग की ओर से पशु पालकों की हर तरह की सहायता की जायेगी।

प्रदर्शनी में दुधारू गाय में रमेश लाल की गाय प्रथम, मनवर की गाय द्वितीय एवं देवाणु लाल की तृतीय स्थान पर रही। भंैस वर्ग में भजन लाल की भंैस प्रथम, विजय प्रकाश द्वितीय एवं दिनेश लाल की भंैस तृतीय रही। हीफर वर्ग में श्रीमती ऊषा देवी की हीफर प्रथम, अमर चंद लाल द्वितीय एवं कमलचंद तृतीय स्थान पर रहे। बैल जोड़ी वर्ग में विजय पाल राणा की बैल जोड़ी प्रथम, हर्षबर्धन द्वितीय तथा हुकम सिंह की बैल जोड़ी तृतीय स्थान पर रही। पशु प्रदर्शनी में डॉ सतेंद्र यादव एवं डॉ अर्शीदा ने जज का कार्य किया।

पशु प्रदर्शनी को सफल बनाने में टीकाराम मैठाणी, वेटीनरी फार्मासिस्ट, ओमप्रकाश टम्टा, जीतेन्द्रपाल, पशुधन प्रसार अधिकारी प्रकाश कुमेडी, श्रीमती गीता का विशेष सहयोग रहा। प्रदर्शनी में कार्यक्रम का संचालन डॉ दीपमानी गुप्ता ने किया।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top