उत्तराखंड

शराब पीकर वाहन चलाने वालों पर होगी सख्त कार्यवाही: मयूर..

शराब पीकर वाहन चलाने वालों पर होगी सख्त कार्यवाही: मयूर..

डीएम ने ली जिला कार्यालय एनआईसी कक्ष में सड़क सुरक्षा समिति की बैठक..

सड़क सुरक्षा के नियमों से आम जन को किया जाए जागरूक..

 

 

 

 

 

रुद्रप्रयाग। जनपद में सड़क दुर्घटनाओं को नियंत्रित करने को लेकर डीएम मयूर दीक्षित की अध्यक्षता में जिला कार्यालय एनआईसी कक्ष में सड़क सुरक्षा समिति की बैठक आयोजित की गई, जिसमें संबंधित विभागीय अधिकारियों को सड़क सुरक्षा के नियमों के बारे में आम जनमानस को जागरुक करने के निर्देश दिए गए। साथ ही सभी अधिकारियों को आपसी समन्वय के साथ आवश्यक कार्यवाही करने को कहा गया।

डीएम ने परिवहन, राजस्व व पुलिस के अधिकारियों को निर्देश दिए कि सभी अधिकारी समय-समय पर संयुक्त निरीक्षण करते हुए चैकिंग अभियान चलाएं तथा शराब पीकर वाहन चलाने व तेज रफ्तार तथा बिना हेलमेट, बिना सीटबेल्ट व ओवर लोडिंग के वाहन चलाने वालों के विरुद्ध आवश्यक कार्यवाही की जाए। उन्होंने संबंधित अधिकारियों से कहा कि दुर्घटनाग्रस्त संभावित क्षेत्रों को चिन्हित करते हुए उनमें जो भी आवश्यक कार्यवाही एवं कार्य किए जाने हैं, वह समय से पूर्ण किए जांए।

सभी सड़कों में जगह-जगह पर साईन बोर्ड लगाए जाएं। परिवहन विभाग को निर्देश दिए कि जो नव निर्मित सड़कें तैयार की गई हैं, उन सड़कों का सभी अधिकारी औचक निरीक्षण करते हुए रोड पास करने की संस्तुति प्रदान की जाए। यदि किसी सड़क में कोई कमी है तो उसको तत्काल संबंधित को कमी को दूर करने के लिए सूचना उपलब्ध कराई जाए।

जिलाधिकारी ने सड़क से जुड़े अधिकारियों से कहा कि सभी अधिकारी अपनी-अपनी सड़कों का रख-रखाव ठीक ढंग से करें तथा सभी सड़कों की कलमठों एवं नालियों की साफ-सफाई व्यवस्था की जाए, ताकि किसी भी सड़क में कलमठ बंद होने से नाली का पानी सड़क में न जाए तथा सड़क को किसी प्रकार की कोई क्षति न हो और सड़क क्षतिग्रस्त होने से किसी प्रकार की कोई दुर्घटना न हो। जिन सड़कों के किनारे मलवा पड़ा है, उस मलबे को भी शीघ्रता से शीघ्र हटाने की कार्यवाही की जाए।

सड़क किनारे किसी भी प्रकार से कोई अतिक्रमण न हो एवं अनावश्यक वाहन खड़े न हों। यदि ऐसा पाया जाता है तो संबंधित के विरुद्ध प्रभावी कार्यवाही की जाए। उन्होंने यह भी कहा कि सड़क दुर्घटनाओं से संबंधित मजिस्ट्रीयल जांच की कार्यवाही समय से सुनिश्चित कराई जाए। इसमें यदि किसी व्यक्ति को कोई मुआवजा दिलाया जाना है तो उसमें भी समय से कार्यवाही कर ली जाए।

बैठक में जिलाधिकारी ने अधिशासी अभियंता लोनिवि को निर्देश दिए कि मयाली में बनाए जाने वाले पार्किंग स्थल का कार्य 28 फरवरी तक पूर्ण किया जाए। बैठक में अपर जिलाधिकारी दीपेंद्र सिंह नेगी, उप जिलाधिकारी रुद्रप्रयाग अपर्णा ढौंडियाल, जखोली परमानंद राम, ऊखीमठ जितेंद्र वर्मा, पुलिस उपाधीक्षक प्रबोध कुमार घिल्डियाल, अधि. अभि. लोनिवि जेएस रावत, ऊखीमठ मनोज भट्ट, अधिशासी अभियंता पीएमजीएसवाई कमल सिंह सजवाण, जखोली ओम जी गुप्ता, एनएच राजवीर सिंह चौहान, जिला आबकारी अधिकारी दीपाली शाह, सहायक संभागीय परिवहन अधिकारी एनके ओझा, जिला आपदा प्रबंधन अधिकारी नंदन सिंह रजवार, अधिशासी अधिकारी नगर पालिका सुशील कुमार कुरील सहित संबंधित अधिकारी मौजूद रहे।

 

 

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top