उत्तराखंड

गोद लिये 116 स्कूलों में छात्रों की परीक्षा कराई….

गोद लिये 116 स्कूलों में छात्रों की परीक्षा कराई

एनसीइआरटी व एससीइआरटी के मासिक पाठ्यक्रम पर आधारित है।…

रुद्रप्रयाग। प्रोजेक्ट आंकलन के तहत जनपदस्तरीय अधिकारियों ने गोद लिये गये 116 विद्यालयों में अध्ययनरत विद्यार्थियों का विषयवार परीक्षा अपने सम्मुख संपंन कराई। जिलाधिकारी मंगेश घिल्डियाल ने प्राथमिक विद्यालय सतेराखाल, मुख्य विकास अधिकारी थलासू, अपर जिलाधिकारी रुद्रप्रयाग सहित समस्त अधिकारियों ने अपने निर्देशन में परीक्षा सम्पन कराई।

परीक्षा में दस प्रश्न गणित, दस प्रश्न अंग्रेजी व दस प्रश्न पर्यावरणीय विज्ञान के थे। इन प्रश्नों को करने के लिये विद्यार्थियों को 11 से साढ़े बारह बजे तक का समय दिया गया। परीक्षा उपरान्त ओएमआर पत्रकों को लिफाफे में बंद करके प्रश्न प्राप्ति केंद्र में जमा कराया गया। आंकलन प्रश्नावली को जिलाधिकारी के कुशल निर्देशन में जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान रतूड़ा द्वारा विकसित किया गया है। यह एनसीइआरटी व एससीइआरटी के मासिक पाठ्यक्रम पर आधारित है।

इसका उद्देश्य आंकलन प्रश्नावली के माध्यम से जनपद के राजकीय प्राथमिक विद्यालयों के वास्तविक शैक्षिक प्रगति की जानकारी होना है। प्रोजेक्ट आंकलन के तहत जनपदस्तरीय अधिकारी द्वारा गोद लिये विद्यालय में परीक्षा निर्धारित समय से पूर्व जाकर अपनी देखरेख में परीक्षा को सम्पन्न करवाया गया। परीक्षा सम्पन्न करने के उपरान्त विद्यार्थियों के ओएमआर उत्तर प्रपत्र संकलित कर लिफाफे में सील कर प्रश्न प्रत्र प्राप्ति केन्द्र पर जमा किये गए। परीक्षा के उपरान्त सभी माह के प्रश्नपत्र एवं परिणाम विश्लेषण को प्रकाशित किया जायेगा। उत्तर पत्रकों को त्रिहरि स्मार्ट सोलुशन संस्था द्वारा जांच कर साफ्टवेयर के माध्यम से रिपोर्ट जिलाधिकारी व डायट को प्रस्तुत की जाएगी।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top