देश/ विदेश

Elon Musk के हाई स्पीड इंटरनेट कंपनी ने भारत में शुरू की बुकिंग..

हाई स्पीड इंटरनेट कंपनी

Elon Musk के हाई स्पीड इंटरनेट कंपनी ने भारत में शुरू की बुकिंग..

कीमत और कनेक्शन का जानिए पूरा प्रोसेस..

देश-विदेश : Elon Musk की सैटेलाइट बेस्ड इंटरनेट सर्विस Starlink जल्द भारत में आ रही है। कंपनी ने फास्ट इंटरनेट के लिए भारत में प्री-बुकिंग शुरू कर दी है। Starlink सर्विस को एक एयरोस्पेस कंपनी SpaceX ऑपरेट करती है। SpaceX की स्थापना साल 2002 में की गई थी और इसके संस्थापक Elon Musk थे, जो कि यूएस बेस्ड Tesla के मालिक भी हैं। वेबसाइट पर दर्ज जानकारी के अनुसार Starlink को भारत में साल 2022 में किसी भी वक्त लॉन्च किया जा सकता है। हालांकि इसकी लॉन्चिंग की तारीख का खुलासा नहीं किया गया है। लेकिन यूजर Starlink की वेबसाइट से अपना कनेक्शन प्री-बुकिंग कर सकते हैं।

 

 

 

मिलेगी 300Mbps की अधिकतम स्पीड..

Business Insider की रिपोर्ट के अनुसार Starlink के फास्ट इंटरनेट कनेक्शन की सुविधा भारत में दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, हैदराबाद और बैंग्लोर जैसे शहरों में मिलेगी। हालांकि अभी इसकी सटीक जानकारी उपलब्ध नहीं हुई है। हालांकि वेबसाइट पर अपना पता डालकर पता लगा सकते हैं कि क्या आपके इलाके में Starlink के इंटरनेट की सुविधा मिलेगी। इसके बाद आप इंटरनेट कनेक्शन को बुकिंग कर पाएंगे। Elon Musk के Starlink प्रोजेक्ट में 50 से 150Mbps की अधिकतम स्पीड मिलेगी। साथ ही 2021 के आखिरी तक स्पीड बढ़कर 300Mbps हो जाएगी।

 

 

 

ऐसे बुक कर पाएंगे कनेक्शन..

Starlink ने भारतीय इलाकों में इंटरनेट कनेक्शन की प्री-बुकिंग शुरू कर दी है। इसके लिए कंपनी शुरूआती तौर पर 99 डॉलर (करीब 7,300 रुपये) चार्ज कर रही है। इस पेमेंट में starlink के इंस्टालेशन तक की सुविधा मिलती है। पेमेंट होने के बाद आपकी लोकेशन को रिजर्व कर दिया जाएगा। यह पेमेंट पूरी तरह से रिफंडेबल होगा। ऐसे में अगर आप बाद में इंटरनेट कनेक्शन नहीं लेने का विचार करते हैं, तो आपका पूरा पैसा रिफंड हो जाएगा। इस पेमेंट को डेबिट और क्रेडिट कार्ड और Apple Pay से एक्सेप्ट किया जा सकेगा। हालांकि Apple Pay मौजूदा वक्त में भारत में उपलब्ध नहीं है।

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top