उत्तराखंड

गंगा को स्वच्छ रखने के लिये दिया जायेगा गंगा जागरूकता प्रशिक्षण..

कोरोना महामारी में मिले सहयोग पर डीएम ने जताया आभार

होटल-लाॅज संचालक कूड़ा एवं सीवेज निस्तारण की सही जानकारी कराएं उपलब्ध..

जिला गंगा संरक्षण समिति की बैठक में जिलाधिकारी वंदना ने दिए निर्देश.. 

रुद्रप्रयाग। जिला गंगा संरक्षण समिति की बैठक में जिलाधिकारी वंदना ने कहा कि गंगा किनारे व गंगा की सीमा पर बसे हुये गांव के ग्रामप्रधान, वन पंचायत, महिला मंगल दल को गंगा को स्वच्छ रखने के लिये गंगा जागरूकता का प्रशिक्षण दिया जाएगा। इसके साथ ही प्रथम चरण में ग्रामीण क्षेत्रों में गंगा किनारे बसे गांव, जहां के नालों- नदियों का गंदा पानी अनाधिकृत रूप से सीधा नदी में आ रहा है ऐसे सभी गांवों को स्वजल विभाग द्वारा चिन्हित कर सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट व ठोस तरल अपशिष्ट प्रबन्धन की कार्य योजना बनाकर आवश्यक कार्यवाही की जाएगी। जिलाधिकारी ने कहा कि स्वजल विभाग आगामी बैठक से पूर्व निर्देशो का पालन कर आख्या उपलब्ध कराए अन्यथा वेतन पर रोक लगा दी जाएगी।

जनपद में स्थित समस्त होटल, लॉज, धर्मशाला के कूड़ा निस्तारण व सीवेज ट्रीटमेंट प्लान की पूर्ण जानकारी प्रत्येक होटल मालिक से ली जाय। होटल-लॉज मालिक पूर्ण जानकारी दे कि होटल के संचालन के लिये किस प्रकार से कूड़े व सीवेज का निस्तारण किया जा रहा है। नगरीय क्षेत्रों में अधिशासी अधिकारियों को प्रत्येक घर मे अनिवार्य रूप से सीवेज पिट बनाने के लिये घर घर जाकर अभियान चलाने के निर्देश दिए। कहा कि अधिकांश परिवारों ने पिट बना रखे है।

जिन परिवारों द्वारा लैट्रिन की निकासी के लिये पिट की व्यवस्था नहीं की गई है, ऐसे परिवारों के लिये ईओ अपने नगरीय क्षेत्रों में अभियान चलाकर अनिवार्य रूप से पिट बनवाने के लिये अभियान चलाए। इस अवसर पर प्रभागीय वनाधिकारी वैभव कुमार, राजेन्द्र गोस्वामी सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top