उत्तराखंड

छह किमी पैदल चलकर तोषी गाँव पहुँचे डीएम, चौपाल लगाकर सुनी जनता की समस्या

जनता की समस्या सुनते ज़िलाधिकारी मंगेश घिल्डियाल

रूद्रप्रयाग। जिलाधिकारी मंगेश घिल्डियाल ने त्रियुगीनारायण से छह किमी पैदल सफर तय कर दूरस्थ गांव तोषी में आयोजित सरकार जनता के द्वारा कार्यक्रम में प्रतिभाग किया। इस अवसर पर जिलाधिकारी ने कहा कि सरकार का उद्देश्य ग्रामीण जनता की समस्याओं को मौके पर ही जाकर निस्तारित करना है, ताकि किसी भी व्यक्ति को विभागों के चक्कर न काटने पड़े।

सरकार जनता के द्वारा कार्यक्रम में प्रतिभाग करने से पहले जिलाधिकारी ने राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय तोषी का औचक निरीक्षण किया। उन्होंने कक्षा आठ में जाकर बच्चों से गणित और विज्ञान के सवाल पूछे और उन्हें पढ़ाया भी। जिसके बाद जिलाधिकारी ने विद्यालय की शिक्षक और छात्र उपस्थित पंजिका का भी निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने विद्यालय में शिक्षा के माहौल को और अधिक बेहतर बनाने पर जोर दिया। जिसके पश्चात जिलाधिकारी ने सरकार जनता के द्वारा कार्यक्रम में पहुंचे।

उन्होंने कहा कि सरकार जनता के द्वारा कार्यक्रम ग्रामीण जनता की समस्याओं को गांव में जाकर हल करने के उद्देश्य से चलाया जा रहा है और ग्रामीणों को इसका अधिक से अधिक लाभ लेना चाहिए। उन्होंने सरकार की विभिन्न योजनाओं के बारे में ग्रामीणों से सवाल जवाब किए तथा यह भी पूछा कि योजनाओं का लाभ उन्हें मिल रहा है या नहीं। इस अवसर पर जिलाधिकारी ने कहा कि ग्रामीण अपनी-अपनी समस्याओं को निसंकोच बताए ताकि उनका मौके पर ही निस्तारण किया जा सके।

इस मौके पर फरियादी धंधुली ने बताया कि उनकी उम्र साठ वर्ष है और उन्होंने वृद्वा पेंशन हेतु सभी औपचारिकताएं पूरी कर विभाग को दे चुकी है, लेिकन अभी तक भी उन्हें पेंशन का लाभ नहीं मिल पाया है। जिस पर जिलाधिकारी ने समाज कल्याण अधिकारी को निर्देशित किया कि मामले में तत्काल कार्यवाही की जाय। ग्रामीण बिंदु देवी ने बताया कि उनके पुत्र और पुत्री की तबियत अक्सर खराब रहती है और कई जगह उनका उपचार करा चुके हैं, लेकिन फिर स्वस्थ नहीं हो रहे हैं। कहा कि उन्हें आर्थिक सहायता प्रदान की जाय ताकि अच्छे अस्पताल में ईलाज करा सके। जिस पर जिलाधिकारी ने सीएमओ को दोनों बच्चों का स्वास्थ्य परीक्षण कर उचित ईलाज देने के निर्देश दिए। फरियादी धुमा देवी ने बेटी ईलाज के लिए आर्थिक सहायता की मांग की। जिस पर जिलाधिकारी ने सीएमओ को मामले में कार्यवाही के निर्देश दिए।

फिरयादी इन्द्र सिंह ने बताया कि उनकी पुत्री मानसिक और शारीरिक रूप से विकलांग है, लेकिन अभी तक विकलांगता पेंशन नहीं लगी है। जिस पर जिलाधिकारी ने सीएमओ को जांच के निर्देश दिए। तोषी के ग्रामीणों ने बताया कि गांव के बीच में एक बरसाती गदेरा है, जिस पर पुलिया का निर्माण किया जाय, इस पर जिलाधिकारी ने मनरेगा के तहत पुलिया निर्माण का आश्वासन दिया। इसके साथ ही ग्रामीणों ने ग्राम पंचायत भवन की मांग भी प्रमुखता से उठाई।

इसके बाद जिलाधिकारी मंगेश घिल्डियाल ने गांव के अंतर्गत नवनिर्मित मिनी आंगनबाडी केन्द्र भवन का लोकार्पण भी किया। तत्पश्चात जिलाधिकारी ने राजकीय प्राथमिक विद्यालय तोषी का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने कक्षा तीन व चार के छात्र-छात्राओं को विज्ञान व गणित विषय के सवाल पूछे और कुछ देर तक छात्र-छात्राओं को पढाया भी। बाद में सभी छात्र-छात्राओं के साथ माध्याह्न भोजन किया। जिलाधिकारी ने राउमावि तोषी के लिए कक्षा कक्ष निर्माण हेतु पीडब्लूडी को स्टीमेट तैयार करने के निर्देशि दिए तथा खेल मैदान का विस्तारीकरण करने के निर्देश दिए।

इस अवसर पर उपजिलाधिकारी उखीमठ गोपाल सिंह चैहान सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी व कर्मचारियों के साथ ही ग्रामीण जनता मौजूद थी।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top