उत्तराखंड

नदियों में कूड़ा डालने वालों के खिलाफ की जाए सख्त कार्यवाही: मयूर..

नदियों में कूड़ा डालने वालों के खिलाफ की जाए सख्त कार्यवाही: मयूर..

जिला गंगा संरक्षण समिति की बैठक में डीएम ने दिए कड़े निर्देश..

नदियों के संवर्धन एवं सरंक्षण को लेकर वृहद वृक्षारोपण चलाने के निर्देश..

 

 

 

 

 

 

रुद्रप्रयाग। गंगा नदी एवं इसकी प्रमुख नदियों के संरक्षण एवं संवर्धन तथा उनकी बेहतर साफ-सफाई व्यवस्था किए जाने के लिए जिलाधिकारी मयूर दीक्षित की अध्यक्षता में जिला कार्यालय कक्ष में संबंधित अधिकारियों के साथ जिला गंगा संरक्षण समिति की बैठक आयोजित की गई।

बैठक में जिलाधिकारी ने उपस्थित अधिकारियों को गंगा के साथ-साथ जनपद में अवस्थित नदियों को स्वच्छ एवं साफ रखने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि नदियों में किसी भी दशा में कूड़ा न जाए, इसके लिए जनपद में अवस्थित घाटों में बेहतर साफ-सफाई व्यवस्था की जाए। नदियों के संवर्धन एवं सरंक्षण के लिए नदियों के किनारे वृहद वृक्षारोपण किया जाए। नगर पालिका, नगर पंचायत एवं जिला पंचायत अपने-अपने क्षेत्रों में स्वच्छता का विशेष ध्यान रखें और जिन व्यक्तियों द्वारा नदी में कूड़ा डाला जाता है, उनके खिलाफ सख्त कार्यवाही की जाए। उन्होंने अधिशासी अधिकारी नगर पालिका रुद्रप्रयाग, नगर पंचायत तिलवाड़ा,

अगस्त्यमुनि एवं ऊखीमठ को निर्देश दिए कि कूड़ा निस्तारण के लिए बनाए जा रहे ट्रेचिंग ग्राउंड के लिए जो भूमि चिन्हित की गई है, उसको वन भूमि स्थानांतरण के संबंध में जो भी कार्यवाही की जानी है। उसे एक सप्ताह के भीतर आपत्तियों का निराकरण करते हुए वन भूमि स्थानांतरण प्रकरणों को आनलाइन पोर्टल पर अपलोड करें। इसमें किसी भी प्रकार की शिथिलता एवं लापरवाही न बरती जाए। जिलाधिकारी ने नेहरू युवा केंद्र को निर्देश दिए कि वे आगामी सप्ताह से गुप्तकाशी से सीतापुर तक जिला पंचायत के साथ विशेष स्वच्छता अभियान चलाया जाए। इसके साथ ही उन्होंने सिंचाई विभाग केदारनाथ को निर्देश दिए कि 17 एवं 18 सितंबर को आयोजित होने वाले कार्यक्रम के लिए अगस्त्यमुनि घाट पर साफ-सफाई कार्य कर वाल पेंटिंग व स्लोगन कार्य करने के निर्देश दिए।

इसके साथ ही अधिशासी अधिकारी नगर पंचायत अगस्त्यमुनि खंड विकास अधिकारी से संपर्क कर महिला स्वंय सहायता के माध्यम से घाट पर हाट कार्यक्रम आदि तथा प्रदर्शनी लगाने के निर्देश दिए गए। उन्होंने 17 व 18 सितंबर को घाटों में विशेष सांस्कृतिक कार्यक्रम, आजीविका संवर्धन, क्वीज प्रतियोगिता, योगा, प्रभात फेरी, गंगा आरती, गंगा स्वच्छता शपथ, भजन संध्या, वेद पथ एवं दीप उत्सव आदि गतिविधियों का आयोजन करने के निर्देश दिए। साथ ही आम जनमानस को गंगा व उसकी प्रमुख नदियों के संरक्षण एवं स्वच्छता के प्रति जागरुक किया जाए।

बैठक में उप वन संरक्षक अभिमन्यु, जिला विकास अधिकारी मनविंदर कौर, अधिशासी अभियंता सिंचाई प्रताप सिंह बिष्ट, केदारनाथ राजेश नौटियाल, सहायक अभियंता ग्रामीण निर्माण आशीष बहुगुणा, जिला युवा कल्याण अधिकारी वरद जोशी, नेहरू युवा केंद्र समन्वयक राहुल डबराल, सहायक अभियंता लोनिवि अजय थपलियाल, अधिशासी अधिकारी नगर पंचायत विजेंद्र पंवार सहित संबंधित अधिकारी मौजूद रहे।

 

 

 

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top