उत्तराखंड

यात्रा पड़ावों में बेहतर सफाई व्यवस्था को लेकर डीएम ने दिए निर्देश..

यात्रा पड़ावों में बेहतर सफाई व्यवस्था को लेकर डीएम ने दिए निर्देश..

यात्रा खत्म होने के बाद जगह-जगह बिखरा पड़ा है कूड़ा-कचरा..

 

 

 

 

 

 

 

रुद्रप्रयाग। जनपद के ग्रामीण, नगरीय क्षेत्रों एवं केदारनाथ यात्रा मार्ग में बेहतर साफ-सफाई व्यवस्था कराने तथा प्लास्टिक कचरे का उचित निस्तारण करने को लेकर डीएम मयूर दीक्षित की अध्यक्षता में जिला कार्यालय कक्ष में संबंधित अधिकारियों के साथ बैठक आयोजित की गई।

बैठक में जिलाधिकारी ने सुलभ संस्था, अपर मुख्य अधिकारी जिला पंचायत, अधिशासी अधिकारी नगर पालिका एवं नगर पंचायतों को निर्देश दिए कि वे अपने-अपने क्षेत्रों में बेहतर साफ-सफाई व्यवस्था कराएं तथा जो भी प्लास्टिक कचरा निकल रहा है, उसका उचित निराकरण करें। उन्होंने कहा कि कि प्लास्टिक कचरा एवं कूड़ा-करकट किसी भी दशा में नदियों में न जाए। उन्होंने यह भी कहा कि कूड़ा निस्तारण के संबंध में किसी क्षेत्र से यदि कोई शिकायत प्राप्त होती है तो उसका शीघ्रता से निराकरण किया जाए। इसमें किसी भी प्रकार की कोई शिथिलता एवं लापरवाही न बरती जाए। उन्होंने सुलभ संस्था को निर्देश दिए कि केदारनाथ धाम की यात्रा अब समाप्त हो गई है।

केदारनाथ यात्रा मार्ग में जो भी कूड़ा, कचरा एवं प्लास्टिक पड़ा है, उसकी सफाई व्यवस्था शीघ्रता से शीघ्र की जाए। इसके साथ ही उन्होंने जिला पंचायत को निर्देश दिए कि सोनप्रयाग, फाटा, गुप्तकाशी एवं यात्रा मार्ग में जिन भी क्षेत्रों में प्लास्टिक एवं कूड़ा-करकट है उसकी साफ-सफाई की जाए। उन्होंने जिला पंचायत एवं पंचायती राज विभाग को भी निर्देश दिए कि ग्रामीण क्षेत्रों में बेहतर साफ-सफाई व्यवस्था कराने के लिए टीम का गठन कराते हुए सफाई के लिए बेहतर प्लान तैयार करें। उन्होंने पर्यटन विभाग को भी निर्देश दिए कि यात्रा मार्ग में अवस्थित सभी हेलीपैड में भी उचित सफाई व्यवस्था की जाए।

उन्होंने पर्यटन एवं सुलभ को निर्देश दिए कि यात्रा मार्ग में जो भी स्थायी शौचालय बनाए जाने हैं। उसके लिए प्लान तैयार करते हुए आवश्यक कार्यवाही की जाए। बैठक में जिला पर्यटन अधिकारी सुशील नौटियाल, अपर मुख्य अधिकारी जिला पंचायत सुदेश जुगरान, अधिशासी अधिकारी नगर पालिका सुशील कुमार कुरील, नगर पंचायत अगस्त्यमुनि विजेंद्र पंवार, तिलवाड़ा वासुदेव डंगवाल, सुलभ इंटरनेशल संस्था के इंचार्ज धनंजय पाठक सहित संबंधित अधिकारी मौजूद रहे।

 

 

 

 

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top