उत्तराखंड

इस बार केदारनाथ यात्रा में नहीं रहेगी कोई कमी: मयूर..

इस बार केदारनाथ यात्रा में नहीं रहेगी कोई कमी: मयूर

वीसी के माध्यम से डीएम ने दी सीएम धामी को यात्रा तैयारी की जानकारी..

 

 

 

 

 

 

रुद्रप्रयाग। चारधाम यात्रा शुरू होने से पूर्व सभी विभाग अपने स्तर से सभी तैयारियां पूर्ण कर लें। यह निर्देश मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने सचिवालय में वीसी के माध्यम से जनपद रुद्रप्रयाग की समीक्षा के दौरान यात्रा संबंधित अधिकारियों को दिए।

मुख्यमंत्री ने कहा कि चारधाम यात्रा में तीर्थ यात्रियों को कोई भी समस्या नहीं होनी चाहिए। केदारनाथ धाम में इस बार रिकार्ड तीर्थयात्रियों के पहुंचने की उम्मीद है। जनपद रुद्रप्रयाग की समीक्षा के दौरान जिलाधिकारी मयूर दीक्षित ने मुख्यमंत्री को बताया कि केदारनाथ यात्रा के सफल संचालन के लिए संबंधित विभागों के साथ निरंतर बैठकें आयोजित की जा रही हैं और संबंधित विभागों द्वारा जिस स्तर से जो भी व्यवस्थाएं एवं तैयारियां की जानी हैं, सभी को समस्त व्यवस्थाओं एवं तैयारियों को समय से पूर्ण करने के निर्देश दिए गए।

 

उन्होंने बताया कि केदारनाथ यात्रा मार्ग एवं धाम में तैनात किए जाने वाले अधिकारियों एवं कार्मिकों को निर्वाचन प्रक्रिया संपादित कराने की तर्ज पर सभी को उचित प्रशिक्षण उपलब्ध कराया जा रहा है। उन्होंने कहा कि यात्रा मार्ग में संचालित होने वाले घोड़े-खच्चरों को यात्रा मार्ग में 13 स्थानों पर गरम पानी पीने की व्यवस्था की गई है तथा घोड़े-खच्चरों को महिला स्वयं सहायता समूह के माध्यम से चारा उपलब्ध कराने की भी व्यवस्था कराई जा रही है तथा केदारनाथ धाम में गुणवत्तायुक्त प्रसाद महिला स्वयं सहायता समूहों के माध्यम से ही तैयार करवाया जाएगा।

उन्होंने कहा कि केदारनाथ धाम व यात्रा मार्ग में टेलीकाॅम कनेक्टिविटी की व्यवस्था जीओ कंपनी के माध्यम से कराई जा रही है तथा यात्रा मार्ग में संबंधित विभागों द्वारा पुनर्निर्माण एवं मरम्मत के कार्य प्रगति पर हैं, जिन्हें मार्च माह के अंतिम सप्ताह तक पूर्ण करने के निर्देश दिए गए हैं।

वीसी में पुलिस अधीक्षक डाॅ विशाखा अशोक भदाणे, मुख्य विकास अधिकारी नरेश कुमार, अपर जिलाधिकारी दीपेंद्र सिंह नेगी, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डाॅ. एचसीएस मार्तोलिया, मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी डाॅ आशीष रावत, परियोजना निदेशक केके पंत, उप जिलाधिकारी ऊखीमठ जितेंद्र वर्मा, पुलिस उपाधीक्षक प्रबोध कुमार घिल्डियाल, अधिशासी अभियंता डीडीएमए प्रवीण कर्णवाल, लोनिवि ऊखीमठ मनोज भट्ट, एनएच राजवीर चौहान सहित संबंधित अधिकारी मौजूद रहे।

 

 

 

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top