उत्तराखंड

केदारनाथ हेलीपैड में कूड़ा बिखरा होने पर डीएम ने जताया आक्रोश..

केदारनाथ हेलीपैड में कूड़ा बिखरा होने पर डीएम ने जताया आक्रोश

यात्रा व्यवस्थाओं को लेकर अधिकारियों को दिए सख्त निर्देश

यात्रा व्यवस्थाओं में लापरवाही किसी भी कीमत पर नहीं होगी बर्दाश्त: मयूर

 

 

 

 

रुद्रप्रयाग। केदारनाथ हेलीपैड व उसके आस-पास कूडे़ के बिखराव पर डीएम ने आक्रोश जताया है। उन्होंने हेलीपैड का संचालन करने वाली कम्पनियों को नोटिस जारी करने के लिए जिला पर्यटन विकास अधिकारी को निर्देशित किया है। जिलाधिकारी ने स्पष्ट किया कि अधिकारियों को जो भी दिशा-निर्देश दिये जा रहे हैं, उनका हर हाल में दो दिन के भीतर प्रभावी क्रियान्वयन किया जाए, अन्यथा की स्थिति में लापरवाही क्षम्य नहीं होगी।

जिलाधिकारी ने अधिशासी अधिकारी नगर पंचायत केदारनाथ को निर्देश दिए कि केदारनाथ में संकलित होने वाले कूड़े का विधिवत निस्तारण के लिए काॅम्पेक्टर मशीन को क्रय करने संबंधी प्रस्ताव यथाशीघ्र उपलब्ध कराएं। ताकि यात्रा समाप्त होते ही काॅम्पेक्टर स्थापित किया जा सके। जिलाधिकारी ने ईओ को यह भी कहा कि जिस स्थान पर काॅम्पेक्टर की स्थापना की जानी प्रस्तावित है। वहां पर मशीन के रख-रखाव के लिए टीन-शेड का समय से निर्माण करवाएं।

नगर पंचायत केदारनाथ क्षेत्रान्तर्गत सफाई व्यवस्था चाकचैबन्द को लेकर डीएम ने 45 सफाई नायकांे की दैनिक उपस्थिति व गणना की फोटोग्राफ उपब्लध कराने को कहा। जिलाधिकारी ने केदारनाथ पैदल यात्रा मार्ग व विभिन्न पड़ावों पर जमा हो रही लीद के प्रभावी निस्तारण को लेकर पिट की संख्या, अतिरिक्त पिट की आवश्यकता, गौरीकुण्ड तक लीद के कट्टों का ढुलान की तमाम व्यवस्थाओं के संबंध में व्यापक रिपोर्ट उपलब्ध कराने को कहा। यात्रा मार्ग पर पड़ने वाले स्वास्थ्य केन्द्रों के उत्पन्न होने वाले बाॅयो मेडिकल वेस्ट के प्रभावी निस्तारण की व्यापक रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिए।

इसके अलावा नोडल अधिकारी सफाई व्यवस्था केदारनाथ को निर्देश दिए कि यात्रा मार्ग पर पड़ने वाले स्थायी व अस्थायी शौचालयों, स्त्री, पुरुष शौचालयों व उनकी स्थिति के को लेकर व्यापक रिपोर्ट प्रस्तुत करें। आगमी दो से तीन में भारी बारिश की संभावनाओं के दृष्टिगत जिलाधिकारी ने केदारनाथ राष्ट्रीय राजमार्ग के निमार्णाधीन कार्यों को तेजी से पूरा करने को कहा। इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी नरेश कुमार, परियोजना निदेशक रमेश चंद्र, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डाॅ. बीके शुक्ला, अधिशासी अधिकारी नगर पंचायत अगस्त्यमुनि वीरेंद्र पंवार, केदारनाथ सहित संबंधित अधिकारी मौजूद रहे।

 

 

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top