उत्तराखंड

बेहतर बजट निर्माण में सभी चीजों का समावेश जरूरी: मयूर..

बेहतर बजट निर्माण में सभी चीजों का समावेश जरूरी: मयूर..

बजट पूर्व संवाद कार्यक्रम में जनप्रतिनिधि, कृषक एवं व्यापारियों ने रखे सुझाव..

राज्य के बजट निर्माण में सुझाव दिये जाने को लेकर बजट पूर्व संवाद कार्यक्रम का आयोजन..

 

 

 

 

रुद्रप्रयाग। राज्य के बजट निर्माण में जन प्रतिनिधियों, उद्यमियों, व्यापारियों व जनता के सुझाव लिए जाने को लेकर जिलाधिकारी मयूर दीक्षित की अध्यक्षता में बजट पूर्व संवाद कार्यक्रम का आयोजन किया गया, जिसमें जनपद के जन प्रतिनिधियों, जिला स्तरीय अधिकारियों, प्रगतिशील किसानों व व्यावसायिक प्रतिनिधियों ने भाग लिया और बजट के संबंध में सुझाव दिए।
बैठक में जिलाधिकारी ने उपस्थित जन प्रतिनिधियों, कृषकों एवं व्यवसायों से कहा कि राज्य सरकार बजट तैयार करने से पहले सभी जन प्रतिनिधियों एवं विभिन्न क्षेत्रों में व्यवसाय व कृषि कर रहे किसानों के सुझाव लिए जाएं, जिससे कि बजट को सभी के हितों को ध्यान में रखते हुए तैयार किया जा सके।

उन्होंने कहा कि बजट संवाद कार्यक्रम में जन प्रतिनिधियों, प्रगतिशील किसानों एवं व्यवसायियों ने जो भी सुझाव दिए हैं, जिसमें आजीविका को कैसे बेहतर किया जा सकता है। साथ ही डेयरी एवं बकरी पालन तथा नगर निकायों को किस तरह से सुदृ़ढ किया जा सकता है तथा केदारनाथ यात्रा को सुव्यवस्थित ढंग से संचालित करने के लिए किस तरह से और अधिक व्यवस्थाएं की जा सकती हैं, इस संबंध में जो भी सुझाव प्राप्त हुए हैं। उन पर विस्तृत रिपोर्ट तैयार कर शासन को प्रेषित की जाएगी।

बजट संवाद कार्यक्रम में विकासखंड प्रमुख अगस्त्यमुनि विजया देवी ने बताया कि कराया है कि सरकार द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं एवं पेंशन का लाभ गरीब व्यक्तियों को उपलब्ध हो, इसके लिए उन्होंने मासिक आय को चार हजार से बढ़ाकर छः हजार रुपए करने की मांग की, जिससे कि सभी को पेंशन एवं अन्य योजनाओं का लाभ उपलब्ध हो सके। ब्लाॅक प्रमुख ऊखीमठ श्वेता पांडेय ने सुझाव दिया कि किसानों की फसल को जंगली जानवरों के नुकसान से बचाने के लिए किसानों की फसल को मुआवजा देने के लिए बजट का प्राविधान किया जाए।

जन प्रतिनिधियों ने यह भी अवगत कराया है कि नगर पालिका एवं ब्लाॅकों में उपलब्ध कराई जाने वाली राशि को भी बढ़ाया जाए। नगर पंचायत अध्यक्ष ऊखीमठ विजय राणा ने सुझाव दिया कि केदारनाथ यात्रा के सफल संचालन एवं क्षेत्र वासियों को बेहतर सुविधाएं उपलब्ध कराए जाने के लिए चारधाम से अतिरिक्त निधि बनाई जाए। साथ ही क्षेेत्र में आवारा पशुओं के लिए उचित प्रबंधन किया जाए।

व्यापार मंडल अध्यक्ष चंद्रमोहन सेमवाल ने कहा कि ठेली एवं फेरी वालों द्वारा व्यापारियों के व्यवसाय पर काफी प्रभाव पड़ रहा है, जिसके लिए उन्होंने सभी के रजिस्ट्रेशन कराने का सुझाव दिया। प्रगतिशील किसान कपिल शर्मा ने किसानों को बेहतर खेती करने के लिए गुणवत्ता बीज उपलब्ध कराये जाने तथा जिले स्तर पर ही बीज खरीदने की अनुमति दिये जाने की बात कही।

कार्यक्रम में नगर पंचायत अध्यक्ष अगस्त्यमुनि अरुणा बेंजवाल, मुख्य विकास अधिकारी नरेश कुमार, मुख्य कृषि अधिकारी लोकेंद्र सिंह बिष्ट, मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी डाॅ. आशीष रावत, महाप्रबंधक जिला उद्योग केंद्र एचसी हटवाल, जिला उद्यान अधिकारी योगेंद्र सिंह चौधरी, निदेशक डेयरी श्रवण कुमार शर्मा, दुग्ध संघ के जीएस मौर्य सहित संबंधित अधिकारी, जन प्रतिनिधि, प्रगतिशील किसान एवं व्यवसायी मौजूद रहे।

 

 

 

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top