उत्तराखंड

दुर्घटना संभावित क्षेत्रों को होगी जीआईएस मैपिंग: गोयल..

जिला स्तरीय सड़क सुरक्षा समिति की बैठक..

दुर्घटना संभावित क्षेत्रों में पुख्ता सुरक्षा के करने होंगे उपाय..

सुरक्षा के लिए क्रैश बैरियर, डेलीनेटर, थर्मो प्लस्टिंग, पैरापेट की करें व्यवस्था..

रुद्रप्रयाग: जिला कार्यालय सभागार में जिलाधिकारी मनुज गोयल की अध्यक्षता में जिला स्तरीय सड़क सुरक्षा समिति की बैठक आयोजित की गई, जिसमें जिलाधिकारी ने सहायक संभागीय परिवहन अधिकारी को जनपद में विगत माह परिवहन विभाग की ओर से विभिन्न क्षेत्रान्तर्गत किये गए चालान व आतिथि तक हुई दुर्घटनाओं के क्षेत्र को भी भौगोलिक सूचना तंत्र में अंकित करने के निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने कहा कि परिवहन विभाग द्वारा चालान के संबंध में की जा रही प्रवर्तन कार्यवाही को भौगोलिक सूचना तंत्र में अंकित करने से यह पता चल सकेगा कि ऐसे कौन से स्थल है, जहां प्रवर्तन की आवश्यकता है व प्रवर्तन के माध्यम से दुर्घटना को रोका जा सके।

 

जिलाधिकारी ने कहा कि सभी विभाग अपने-अपने दायित्वों का भली-भांति अनुपालन करें और सड़क दुर्घटना रोकने के लिए जो कार्य किए जाने हैं उनको समय से और बेहतर तरीके से सम्पादित करें। इसमें किसी भी तरह की ढिलाई ना बरतें। उन्होंने यातायात पुलिस और परिवहन विभाग को निर्देश दिए कि सामान्य उल्लंघन के मुकाबले ऐसे मामलों में प्रवर्तन की कार्यवाही पर फोकस करें, जिसके उल्लंघन से दुर्घटनाएं घटती हैं। उन्होंने ओवर स्पीडिंग, बिना हैलमेट के वाहन चलाना, नशे की हालत में वाहन चलाना आदि पर विशेष ध्यान देते हुए इस पर तत्काल रोक लगाने को कहा। उन्होंने ओवर स्पीडिंग पर न केवल शहरी क्षेत्रों में वरन देहात क्षेत्र में भी इस पर सख्त नियंत्रण करने के निर्देश दिए।

 

बैठक में जिलाधिकारी ने जनपद के राष्ट्रीय राजमार्ग में आवश्यकतानुसार क्रैश बैरियर, थर्मो प्लस्टिंग, डेलीनेटर, पैरापेट, साइनेज आदि लगाने के लिए सहायक संभागीय परिवहन अधिकारी व अधिशासी अभियंता राष्ट्रीय राजमार्ग को एक माह के भीतर निरीक्षण करने, रोड ट्रांसपोर्ट ऑथोरिटी से सड़कों को पारित कराने के लिए लंबित सड़कों का एक बार पुनः संयुक्त निरीक्षण कर प्रतिवेदन प्रेषित करने के निर्देश संबंधित अधिकारी को दिए।

 

उन्होंने सड़क सुधार व मरम्मत के कार्यों को समय-समय पर न केवल तत्काल पूरे करने के निर्देश दिए, बल्कि विभिन्न स्थानों पर जेब्रा क्रासिंग ठीक करने, रोड़ की यथानुसार मार्किंग करने व लोगों को अवेयर करने तथा जरूरी जानकारी देने के लिए शहरी व पर्वतीय दोनों क्षेत्रों में अलग-अलग प्रकृति के अनुरूप साइनेज-बोर्ड लगाने के निर्देश दिए। इस अवसर पर सहायक संभागीय परिवहन अधिकारी मोहित कोठारी, उपजिलाधिकारी सदर वृजेश तिवारी, परमानन्द राम, सीओ गणेश लाल कोहली, मुख्य शिक्षा अधिकारी सी ऐन काला, टीटीओ सुंदर लाल, ईई एनएच जे के त्रिपाठी, लोनिवि इंद्र जीत बोस, आबकारी अधिकारी के पी सिंह सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top