देश/ विदेश

चीन सेना की नापाक हरकत सीमा पर एक बार फिर की घुसपैठ, भारत के लोगों ने किया ऐसा हश्र..

चीनी सैनिक

चीन सेना की नापाक हरकत सीमा पर एक बार फिर की घुसपैठ, भारत के लोगों ने किया ऐसा हश्र..

देश-विदेश : भारत और चीन की बीच लद्दाख का सीमा तनाव जारी है। दोनों देशों के बीच सैन्य और राजनयिक स्तर की शांति वार्ता का दौर जारी है। हालंकि इन सब के बीच चीनी सैनिक विवादों बढ़ाने से जुडी गतिविधियों से बाज नहीं आ रहे। पता चला है कि चीनी सेना ने एक बार फिर भारतीय सीमा में घुसपैठ की कोशिश की।

चीनी सैनिकों ने सादे कपड़ों में की लद्दाख सीमा पार

रिपोर्ट्स के मुताबिक, चीनी सैनिक सादे कपड़ों में लद्दाख सीमा पार कर भारत में घुसने की कोशिश करते पकड़े गए हैं। जानकारी मिली है कि लेह से 135 किलोमीटर पूर्व में मौजूद न्योमा एरिया के चानतांग गांव में ये घटना हुई। चीनी सैनिक दो गाड़ियों में बैठ सीमा पार कर भारतीय क्षेत्र में घुस गए थे। लेकिन समय रहे स्थानीय लोगों और ITBP के जवानों ने उन्हें पहचान लिया और भारतीय सीमा में प्रवेश से रोकते हुए पीछे थकेल दिया।

 

दो गाड़ियों से पहुंचे चानतांग गांव, स्थानीय लोगों ने रोका

इस प्रकरण का कथित वीडियो चानतांग के स्थानीय लोगों शेयर किया। हालांकि भारतीय सेना और ITBP ने इस संबंध में अभी तक कोई आधिकारिक बयान जारी किया है। वीडियो में चीनी सैनिक वर्दी में नहीं है, सादे कपड़ो में दो गाड़ियों के जरिए गाँव में घुसने लगे। इस दौरान स्थानीय चरवाहे वह अपने पशुओं को चरवाह रहे थे।

 

ITBP के जवानों ने दी चेतावनी, चीनी गाड़ियों को वापस लौटाया

चीनी सैनिकों की गाड़ियां देख उन्होंने विरोध शुरू कर दिया, ऐसे में उन्हें वापस लौटना पड़ा। रिपोर्ट्स में ये भी बताया जा रहा है कि इस पूरे मामले के दौरान ITBP के जवान भी मौके पर पहुंच गए और चीनी सैनिकों को चेतावनी देते हुए वापस लौट जाने को कहा। हालाँकि इस बात की पुष्टि नहीं की जा सकी है कि सीमा पार से गाड़ियों से आने वाले चीनी सैनिक ही थे,या सामान्य चीनी नागरिक।

 

गौरतलब है कि चीनी सैनिक पूर्वी लद्दाख में भारतीय सीमा में घुसपैठ की कोशिश करते रहे हैं। इसी के चलते एलएसी पर दोनों देशों की सेना के बीच झड़प तक की नौबत आ गयी।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top